Rusi Hatane Ke Upay|रुसी हटाने के उपाय

Rusi Hatane Ke Upay

दोस्तों My Nuskha ब्लाग में आपका स्वागत है इस पोस्ट में Rusi Hatane Ke Upay के बारे में बताया गया है।आजकल के जमाने में रुसी होने की समस्या एक आम बात हो गई है और यह एक ऐसी समस्या है जिससे हर तीसरा व्यक्ति पीड़ित है। रुसी से हर आयु वर्ग के लोग परेशान रहते हैं और नुस्खों को तलाशते रहते हैं।रुसी होने की बीमारी से आपके बालों में कई तरह की एलर्जी भी हो जाती है जिसके कारण आपके बालों में खुजली होने लगती है।वैसे तो यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन अगर समय रहते इसका उपाय न किया जाये तो इससे बालों में कई समस्या उत्पन्न हो जाती है।रुसी होने से हमारे बाल झड़ने लगते हैं तथा रुसी के कण कपड़ों पर गिरते हैं। अगर आप भी रुसी की समस्या से परेशान हैं तो घबरायें नहीं आज हम आपको रुसी को हटाने के कुछ ऐसे उपाय बताएँगे जिसका उपयोग करके आप रुसी से सदा के लिए छुटकारा पा सकते हैं लेकिन हमें इससे पहले रुसी होने के क्या कारण हो सकते हैं यह जानना होगा।

Rusi Hatane Ke Upay


रुसी होने के मुख्य कारण ( main reason for dandruff )

रुसी प्रायः बालों की जड़ों में हो जाती है और कई दिनों तक बालों में रहती है।हम रोजाना कंघी करके इसे बालों से निकालते हैं और सोंचते हैं की कंघी करने से हमारे बालों से रुसी होने की समस्या जल्द ही समाप्त हो जाएगी मगर ऐसा नहीं होता है। इसका कारण बालों से जुड़ी समस्याएं होती हैं और साथ में रोजमर्रा की समस्याएं भी।तो चलिए दोस्तों रुसी होने के कुछ निम्न कारणों के बारे के जानते हैं- 

1.बालों में अच्छी तरह से शैम्पू न करना - अगर बालों में सही तरीके से शैम्पू नहीं करेंगे तो बालों में डेड स्किन जम जाएगी और इससे बालों की जड़ों में तेल भी जमा हो सकता है जिस वजह से बालों में खुजली होने लगती है और रुसी उत्पन्न हो जाती है। कुछ एक्सपर्ट का कहना है की लड़कों को हर तीसरे दिन पर बालों को अच्छे से शैम्पू करके धोना चाहिए और वहीं लड़कियों की बात हो तो उन्हें हर दूसरे दिन बालों को शैम्पू से धोना चाहिए।बालों को धोते समय खासकर mild शैम्पू का हो इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये शैम्पू बालों के लिए अच्छे होते हैं और साथ इनमे बालों को नुकसान पहुँचाने वाला कोई भी chemical नहीं डला होता है। अधिकतर शैम्पू में बालों को नुकसान पहुँचाने वाले chemical पाए जाते हैं जो बालों को बेजान और रफ कर देते हैं।बालों में शैम्पू लगाने के साथ - साथ कंडीशनर का होना जरुरी होता है ये धूल मिट्टी से बालों को बचाता है।

2.बालों में सही ढंग से कंघी न करना - कुछ लोग कहीं जाने वाले होते हैं तो वह जल्दबाजी में बालों में कंघी करते हैं लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए सही ढंग से कंघी न करना बालों में रुसी उत्पन्न होने का कारण भी हो सकता है। इंसान के सर की skin हर थोड़े समय बाद नई आती है लेकिन साथ में dead स्किन भी सर में जम जाती है।इस dead स्किन को साफ करना बहुत जरुरी होता है इसलिए इसको साफ करने के लिए दिन में 2 बार सही ढंग से कंघी जरूर करें।

3. सही ढंग से खान - पान का न होना - आज के दौर में सभी लोग fast food ज्यादा खाना पसंद करते हैं लेकिन ज्यादा तेल और मसालेदार खाना हमारे शरीर के साथ - साथ अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए जितना ज्यादा हो सके कम तेल और घर का खाना खाएं।बाजार के खानों से हमें बचना चाहिए।

4. हेअर प्रोडक्ट का ज्यादा प्रयोग करना - आजकल के जमाने में सभी लोग सुन्दर और खूबसूरत दिखना चाहते हैं।वो चेहरे के साथ -साथ बालों को भी खूबसूरत बनाना चाहते हैं। इसलिए वो बालों को सेट करने के लिए तरह - तरह के spray का उपयोग करते हैं जो रुसी होने का कारण बनते हैं। इसलिए हमें इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

रुसी हटाने के घरेलू उपाय (home remedies to remove dandruff)

1. दही - दही का उपयोग रुसी हटाने के लिए सदियों से किया जा रहा है।दही से बहुत जल्दी रुसी गायब हो जाती है लेकिन इस उपयोग को करने केिये ¾ कप खट्टे दही को लेकर अपने बालों की जड़ों में मास्क की तरह लगा लें फिर लगभग 1 घंटे बाद अपने बालों को शैम्पू से धो दें. Dahi के इस्तेमाल से रुसी तो दूर ही होती है और साथ में बाल सॉफ्ट और मुलायम भी होते हैं।

Rusi Hatane Ke Upay


2.मेहंदी - मेहंदी का उपयोग भी रुसी को हटाने के लिए आप कर सकते हैं। मेहंदी बालों में नेचुरल कंडीशनर का काम भी करती है। इसके लिए एक बर्तन लेकर उसमें मेहंदी,चाय का पानी, दही और नींबू का रस एक साथ मिलाएं।उसके बाद इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं और 1 दो घंटे के लिए छोड़ दें। इस उपाय को करने से बाल सॉफ्ट और सिल्की हो जायेंगे।

3. बेकिंग सोडा - बेकिंग सोडा रुसी से लड़ने में काफ़ी मदद करता है और यह प्रायः हर घर की रसोईयों में पाया जाता है। 1 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर अपने सूखे बालों की जड़ों में लगा लें और लगाने के बाद 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू se बालों को धो लें। इस उपाय को सप्ताह में 2-3 बार करें इससे आपके बालों से रुसी हमेशा के लिए चली जाएगी।

4.संतरे का पैक - संतरे में विटामिन C और citric एसिड अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं और इसका उपयोग धूप में होने वाली ट्रेनिंग को दूर करने में करते हैं।संतरे के छिलके भी बालों के लिए बहुत उपयोगी साबित होते हैं।इस उपाय को करने के लिए संतरे के छिलके और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लेकर एक मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें।और इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और लगाने के बाद बालों को 1 घंटे के लिए छोड़ दें फिर बालों में शैम्पू कर लें। सप्ताह में यह प्रकिया 2 बार अवश्य करें।

5.नीम का रस - नीम बहुत ही अच्छी antiseptic होती है और इसको एक दवाई के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।इस उपाय को करने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट बना लें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर शैम्पू से धो लें।इससे आपके बालों से रुसी चली जाएगी और आपके बाल हेल्दी और मुलायम रहेंगे।

और अधिक पढ़ें.......Ganne Ka Ras Peene Ke Fayde|गन्ने का रस पीने के फायदे

इन सभी उपायों को आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। और इनको करने से हमें आशा है की आपकी रुसी वाली समस्या काफ़ी हद तक दूर हो जाएगी। अगर हमारी यह पोस्ट पसंद आये तो हमें फॉलो जरूर करें।










एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ