Ganne Ka Ras Peene Ke Fayde|गन्ने का रस पीने के फायदे

Ganne Ka Ras Peene Ke Fayde

इस पोस्ट में Ganne Ka Ras Peene Ke Fayde के फायदे के बारे में विस्तार से बताया गया है।गर्मियों के मौसम में गन्ने का रस न पियें ऐसा हो ही नहीं सकता है।गन्ने का रस गर्मियों का सबसे खास पेय है जो शीतलता प्रदान करने के साथ - साथ गुणकारी भी होता है।गर्मियों के मौसम में गन्ने का रस सिर्फ प्यास ही नहीं बुझाता है बल्कि यह अपने औषधीये गुण के कारण शरीर की रक्षा भी करता है।आपको  जानकर हैरानी होगी की गन्ने में पाए जाने गुण दांतों की समस्या और Cancer जैसी जानलेवा बीमारी से हमें बचा भी सकते हैं। गन्ने के रस में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को विभिन्न तरीकों से लाभ पहुँचाते है।भारत में व्यापक रूप से गन्ने के रस का इस्तेमाल पीलिया, बदहजमी  तथा तथा Urine से सम्बंधित रोगों के उपचार में भी किया जाता है।तो चलिए दोस्तों बिना देरी किये गन्ने के रस के फायदे के बारे में जाने।

Ganne Ka Ras Peene Ke Fayde


गन्ने के रस के 10 चौंकाने वाले फायदे (10 Surprising Benefits of Sugarcane Juice)

1.थकान को दूर करे - जैसा की आप जानते हैं की गर्मियों के मौसम में धूप, उमस और गर्मी के कारण हर किसी को दिक्कत होती है और मौसम की मार पड़ने से शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है। वहीं गर्मी के कारण थकान और सुस्ती भी होने लगती है तो अगर आप रोजाना एक गिलास गन्ने का रस पीते हैं तो आपको इन सभी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। गन्ने के रस को पीने से शरीर को instant एनर्जी मिलती है और आप खुद को तरोताज़ा महसूस करते हैं।

2.कैंसर से बचाये - कैंसर के रोगियों के लिए गन्ने का रस वरदान साबित होता है।क्योंकि इसमें Trycin नामक एक Fleon पाया जाता है जो एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है तथा साथ ही इसमें एंटीप्रोलाइफरेटिव Properties पाई जाती है जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकती है। लेकिन कैंसर ऐसी बीमारी है जिसका डॉक्टरी इलाज भी करवाना जरुरी होता है इसलिए कैंसर की बीमारी में गन्ने के रस को पीने के साथ - साथ डॉक्टरी इलाज भी करवाएं।

3.लीवर को बनाता है हेल्दी - घरेलू तरीकों से Jaundice या Piliya का इलाज करने के लिए गन्ने का जूस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को पिलाया जाता है वहीं इसे लीवर के लिए भी बहुत उपयोगी माना जाता है। गन्ने का रस शरीर में बिलिरूबीन नामक पिगमेंट को संतुलित रखता है जो की पीलिया की वजह बनता है। यह Red Blood Cells को होने वाले नुकसान से बचाता भी है।

4.रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये - गन्ने का रस रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है तथा साथ ही यह शरीर के Immune System को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार साबित होता है। इसकी पुष्टि के लिए जब गन्ने के गुणों पर शोध किया गया तब इसके एंटीआक्सीडेंट और हेपाटोप्रोटेक्टिव गुण सामने आये। इसके परिणाम में यह भी सामने आया की गन्ने का अर्क कई तरह के वायरल संक्रमण से बचाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

5.घाव भरने में लाभदायक - गन्ने का रस पीने के फायदे कई तरह के घाव को भरने में भी देखे गएँ है एनसीबीआई की Website पर प्रकाशित एक शोध में यह लिखा है की घाव को भरने के लिए गन्ने से बनी शक्कर को भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। शक्कर में पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबीएल गुण घाव को भरने में भी सहायक हो सकते हैं।

6.मुहासों के लिए लाभदायक - गन्ने का रस अल्फा हाईड्राक्सी एसिड ( AHA) का एक अच्छा स्त्रोत है जो त्वचा के लिए एक खास तत्व माना जाता है। अल्फा हाईड्राक्सी एसिड में ग्लाइकोलिक एसिड,मैलिक एसिड , लैक्टिक ,सायट्रिक एसिड आदि एसिड तत्व मौजूद होते हैं जिनका कास्मेटिक उत्पादों में भी बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता है और यही कारण है की मुहासों से निजात दिलाने में ये एसिड अच्छी भूमिका निभाते हैं।

Ganne Ka Ras Peene Ke Fayde



7.पेशाब की जलन को कम करे - कई बार क्या होता है की यूरिन करते समय दर्द और जलन महसूस होने लगती है और यह समस्या Dysuria के कारण हो जाती है। यह मूत्रमार्ग में किसी न किसी संक्रमण के कारण होती है। बताया जाता है की गन्ने का रस Dysuria के साथ - साथ यूरिन से सम्बंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

8.स्किन एजिंग - त्वचा पर फ्री रेडिकल्स और यूवी किरणों के प्रभाव के कारण समय से पहले ही बुढ़ापे के लक्षण दिखाई देने लगते हैं और इन लक्षणो में पिगमेंटेशन और झुर्रियां भी शामिल हैं।इस सभी प्रभावों से बचने के लिए हमें Antioxidant का उपयोग करने के सलाह दी जाती है।गन्ने के रस में भारी मात्रा में एंटीआक्सीडेंट मौजूद रहते हैं जो रेडिकल्स का प्रभाव कम करने में काफ़ी बेहतर साबित होते हैं। गन्ने का रस स्किन कैंसर से बचाने में भी सहायता करता है।

सामग्री - 2 से 3 चम्मच गन्ने का रस

चुटकी भर हल्दी 

विधि -

  • गन्ने के रस में हल्दी को मिला लें।
  • और मिलाने के बाद इसको अपने पूरे चेहरे पर लगाएं तथा 10-12 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • उसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
  • इस उपाय को सप्ताह में दो बार करें यह आपके चेहरे की स्किन के लिए काफ़ी फायदेमंद हो सकता है।

9.गले से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद - गन्ने के रस के फायदे बहुत सारे हैं वो यहाँ भी समाप्त नहीं होते हैं गन्ने के रस के सेवन से गले से सम्बंधित समस्याओं को काफ़ी हद तक दूर किया जा सकता है।जब कोई भी व्यक्ति गले की समस्या जैसे टांसिल से परेशान हो और अगर वह गन्ने के 

रस का सेवन करे तो उसे बहुत जल्दी फ़ायदा मिल सकता है। इसके अलावा भी गन्ने का रस गला ख़राब, जुखाम, फ़्लू आदि समस्याओं को भी ठीक करता है।

10. नाख़ून के लिए फायदेमंद - आज के दौर में स्वस्थ और खूबसूरत नाख़ून कौन नहीं चाहता है लेकिन इनको स्वस्थ बनाये रखने में कैल्शियम का बहुत बड़ा योगदान होता है।ऐसे में अगर आप चाहते हैं की आपका नाख़ून स्वस्थ और सेहतमंद रहे तो इसके लिए आप जरूर गन्ने के रस का सेवन करें क्योंकि इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो नाख़ून के स्वस्थ के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।


और भी जाने.....Balo Ko Sidha Kaise Kare|बालों को सीधा कैसे करें


दोस्तों गन्ने के रस के बहुत सारे फायदे हैं अतः आप गन्ने के रस का सेवन जरूर करें और अगर हमारी Ganne Ka Ras Peene Ke Fayde वाली पोस्ट आपको पसंद आये तो कमैंट्स जरूर करें।




 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ