Brush Karne Ka Sahi Tarika|ब्रश करने का सही तरीका

Brush Karne Ka Sahi Tarika

दोस्तों बहुत से लोगों को ये नहीं पता होता है की Brush Karne Ka Sahi Tarika क्या होता है?हमको रोज किस तरह से ब्रश करना चाहिए। अगर आप रोज ब्रश कर रहें है तो क्या आपने कभी सोंचा है की आप सही तरीके से ब्रश कर रहे हैं। अगर आप सही तरीके से ब्रश नहीं कर रहे हैं तो आपके दांतों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे की दांतों में गंदगी होना,कमजोर हो जाना, दांतों का कमजोर हो जाना आदि।दाँत हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंग है और उनकी अच्छे ढंग से सफाई करना बहुत जरुरी है।हो सकता है की आप ब्रश करने का सही तरीका नहीं जानते होंगे इसलिए मैं आपको इस पोस्ट में ब्रश करने के सही तरीके के बारे में बताने वाला हूं।

Brush Karne Ka Sahi Tarika


ब्रश करने का सही तरीका (the right way to brush)

अगर आप रोजाना गलत तरीके से ब्रश करते हैं तो आपके दाँत सही से साफ नहीं होंगे यही नहीं आपको कई रोगों का सामना भी करना पड़ सकता है। बहुत से लोग तो बचपन से एक ही तरीके से ब्रश कर रहे हैं और इस को क्षैतिज रूप से मसूढ़ो पर ब्रश करना बोला जाता है।ब्रश करने का यह तरीका आपके मसूढ़ो को नुकसान भी पहुंचा सकता है अतः आप जब भी ब्रश करें तो हमेशा 45° पर ब्रश करें।ब्रश करते समय इस बात का ध्यान रक्खें की ब्रश को तिरछा पकड़कर ब्रश न करें क्योंकि ये तरीका आपके मसूढ़ो और दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए ब्रश को हमेशा गोलाई में घुमाते हुए ब्रश करें।अगर आप तिरछा पकड़कर ब्रश करेंगे तो आपके मसूढ़ो से खून आ सकता है और आपके दांतो की गंदगी भी सही से नहीं साफ होगी।

इसलिए जब भी आप ब्रश करें तो ब्रश करते समय दांतों और ब्रश के बीच 45° का एंगल बनना चाहिए इससे आपके दांतों में उपस्थित पूरी गंदगी भी बाहर निकलेगी और दाँत भी अच्छे से साफ हो जाएंगे।ब्रश करने के बारे में आपको सायद कुछ भी नहीं पता होगा जैसे की ब्रश कैसे करें तथा कितनी देर तक ब्रश करने से दाँत अच्छी तरह से साफ होते हैं लेकिन दोस्तों ज्यादा देर तक ब्रश भी नहीं करना चाहिए सुबह और शाम दोनों टाइम तीन मिनट तक ब्रश करें।और जब आप ऐसा करेंगे तो आपके दाँत भी मजबूत होंगे और साथ ही किसी प्रकार की समस्या भी नहीं उत्पन्न होगी।ऐसा करने से दांतों में सड़न भी नहीं होती है और दाँत काफ़ी समय के लिए मजबूत बने रहते हैं।साथ में आपको ब्रश करने के लिए सही टूथब्रश का चुनाव भी करना बहुत आवश्यक है आपको ऐसे टूथब्रश का चुनाव करना है जो नर्म हों और नायलन के बने हों। अन्य टूथब्रश भी बाजार में उपलब्ध होते हैं लेकिन इनसे दाँत सही से नहीं साफ होता है साथ ही इनसे मसूढ़ो को नुकसान पहुँचने का खतरा बना रहता है।इसके आलावा आप अपने टूथपेस्ट को समय समय पर बदल सकते हैं जैसे की आओ फ्लोराइड टूथपेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इनसे दाँत मजबूत और टिकाऊ होते हैं। और भी कई तरह के टूथपेस्ट बाजार में मौजूद रहते हैं जिनका चुनाव करके आप अपने दांतों को बेहतरीन बना सकते हैं।

टूथब्रश का सही तरीका (the right way to toothbrush)

Brush Karne Ka Sahi Tarika


जब भी आप ब्रश खरीदें तो इस बात का खास ध्यान रक्खें की आपका ब्रश ज्यादा हार्ड और कड़क न हो बल्कि आपका टूथब्रश मुलायम हो। मुलायम टूथब्रश आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। ब्रश को खरीदने के साथ -साथ आपको अपने टूथपेस्ट का भी सही से चुनाव करना होगा क्योंकि कुछ टूथपेस्ट काफ़ी ज्यादा हानिकारक होते हैं और इनसे मुँह के छालों से सम्बंधित रोगों का खतरा बना रहता है।इसके लिए आप फ्लोराइड टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके दांतों के लिए फायदेमंद रहेगा।फ्लोराइड टूथपेस्ट से न केवल दाँत साफ होते हैं बल्कि इसके प्रयोग से दांतों में चिपके प्लाक भी आसानी से निकल जाते हैं। ब्रश करने का सही तरीका इसे ही कहते हैं क्योंकि इसमें आप सबकुछ आप अपने हिसाब से चुनते हैं।और ब्रश करने का सही तरीका यही है की आप अपने दांतों के चारों तरफ अच्छे से ब्रश करें दांतों के अगले भाग में और दांतों के पिछले भाग में भी। बहुत से लोग इन जगहों पर ब्रश ही नहीं करते। ब्रश करते समय ब्रश को हमेशा अंदर की और घुमाएं फिर दाएं और ,और फिर बाएँ और,साथ ही ब्रश करते समय अपने दाढों पर भी अच्छी तरह से ब्रश करें इससे आपके दाँत लम्बे समय के लिए मजबूत बने रहेंगे।कुछ खास बात और भी है जिनका हमें विशेष ध्यान रखना चाहिए जैसे की दांतों पर ब्रश करते समय अपने जीभ को भी साफ करें। ब्रश करते समय दांतो पर ब्रश से अधिक दबाव न डालें नहीं तो मसूढ़ो को नुकसान पहुंच सकता है और इसी के साथ ब्रश करने के बाद कुल्ला भी ढंग से करें ताकि मुँह में जमीं हुई गंदगी बाहर आ जाये। खाना खाने के तुरंत बाद ब्रश न करें कम से कम आधा घंटा बीत जाने दें तब ब्रश करें।ब्रश करने के कुछ और भी तरीके हैं जो निम्न हैं - 

1.ब्रश करते समय अपने दांतों पर जोर न दें नहीं तो उनमें दर्द के समस्या उत्पन्न हो सकती है और उनकी जड़ें भी कमजोर हो सकती हैं इसलिए हमेशा हल्के हाथों से ब्रश करें और ब्रिसल्स वाले ब्रश का इस्तेमाल करें।

2.सप्ताह में 1 या 2 बार नींबू से अपने दांतों को अवश्य साफ करें इससे दांतों का पीलापन दूर होगा और दाँत चमकदार रहेंगे।इसे अलावा भी आप दही, सलाद और विटामिन सी का उपयोग कर सकते हैं यह आपके दांतों के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

3. काफ़ी लोग ब्रश करते समय जल्दबाजी में होते हैं वो एक या दो राउंड ब्रश को घुमाते हैं फिर कुल्ला कर देते हैं यह तरीका बिलकुल गलत है कम से कम दो मिनट तक ब्रश जरूर करें और दांतों के नीचे मसूढों पर भी ब्रश को हल्के से रगड़े।

4. आपको सिर्फ सुबह के समय में ही नहीं बल्कि रात को खाना खाने के एक घंटे बाद भी ब्रश करना है ताकि बैक्टीरिया मुंह में व दांतों में न जमे। नहीं तो रातभर मुंह में जमे रहने वाले बैक्टीरिया आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

और भी पढ़ें.....Chehre Ke Gadde Kaise Bhare|चेहरे के गड्ढे कैसे भरें

दोस्तों अगर आपको Brush Karne Ka Sahi Tarika वाली पोस्ट पसंद आयी हो तो कमैंट्स में अपनी राय जरूर दें साथ ही इस पोस्ट से सम्बंधित कोई जानकारी हो तो वो भी हमें बतायें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ