Chehre Ke Gadde Kaise Bhare|चेहरे के गड्ढे कैसे भरें

Chehre Ke Gadde Kaise Bhare

 इस लेख में Chehre Ke Gadde Kaise Bhare के बारे में विस्तार से बताया गया है। चेहरे पर निकले गड्ढे, कील मुहाँसे,आदि चेहरे को ख़राब कर सकते हैं। चेहरे पर गड्ढे होने के कई कारण भी हो सकते हैं जैसे की फोड़े फुंसी निकलना अथवा पिम्पल्स का होना। यहाँ तक कुछ लोग तो चेहरे पर निकले गड्ढे व फोड़े फुंसी को हटाने के लिए क्रीम या फिर दवा का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हम इस लेख में कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप चेहरे के गड्ढे भरने का इलाज आराम से कर सकते हैं।

Chehre Ke Gadde Kaise Bhare

चेहरे पर गड्ढे निकलने के कारण (due to pimples on face)

चेहरे पर गड्ढे निकलने के कई कारण हो सकते हैं जो निम्न हैं- 

1.चेहरे पर चोट लगने, जलने, कटने से भी गड्ढे निकल आते हैं।

2.फोड़े - फुंसी होने की वजह से भी चेहरे पर खड्डे या फिर गड्ढे की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

3. पिम्पल्स के निकलने के बाद में भी चेहरे पर दाग धब्बे के निशान अथवा गड्ढे पड़ जाते हैं।

4. चेचक रोग जिसको आम भाषा में माता निकलना अथवा chickenpox भी बोला जाता है, इसमें चेहरे पर छोटे - छोटे लाल दाने निकल आते हैं और जब ये दाने ठीक हो जाते हैं तो भी चेहरे पर गड्ढे दिखाई देने लगते हैं।

चेहरे से गड्ढे हटाने का इलाज (facial treatment)

1. चेहरे के गड्ढों को मिटाने के लिए आप जो क्रीम का अक्सर इस्तेमाल करते हैं वह फायदे करने की बजाय कई बार नुकसान भी पहुंचा सकती है। इसका कारण ये है की यह केमिकल युक्त होती है जो आपकी त्वचा को भी ख़राब कर सकती है.

2. चेहरे के गड्ढे भरने के लिए आप किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं क्योंकि डॉक्टर इन गड्ढों की कई तरह से इलाज करते हैं जैसे ट्रीटमेंट, लेजर विधि,क्रीम आदि।लेकिन ये तरीके कुछ महंगे भी हो सकते हैं।

3. अगर आपकी त्वचा ज्यादा संवेदनशील है तो आप किसी भी क्रीम अथवा तेल लगाने से पहले अथवा गड्ढे मिटाने से पूर्व किसी और जगह पर लगाकर एक बार जाँच कर लें।

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय (Remedies to fill the pits of the face)

अगर आप चेहरे के गड्ढों को भरने के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं आप घरेलू उपायों से भी इन गड्ढे, खड्ढे,फुंसी ,मुहासों का उपचार कर सकते हैं।

Chehre Ke Gadde Kaise Bhare

1. चेहरे से दाग,धब्बे को मिटाने के लिए नींबू एक अच्छा विकल्प है इसके लिए नींबू की कुछ बूंदों को दही में मिलाकर चेहरे पर लगा लें।इस उपाय को करने से गड्ढे के निशान भी गायब हो जाते हैं।

2.एलोवेरा और विटामिन ए आयल को मिलाकर फेस पैक बना लें और फिर इसका उपयोग करें।चेहरे के पिम्पल साफ करने, चेहरे के गड्ढे हटाने और दाग धब्बे को दूर करने के लिए यह पैक काफ़ी उपयोगी साबित होगा।

3. मुल्तानी मिट्टी,गुलाब जल तथा नींबू का रस इन तीनों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें इस घरेलू उपाय से भी चेहरे के गड्ढे का इलाज किया जा सकता है।

4.दूध, नींबू का रस और बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं तथा सूखने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो दें। यह घरेलू नुस्खा त्वचा में कसाव लाने के साथ -साथ पिम्पल को हटाने में भी बहुत उपयोगी है।

5. Chehre Ke Gadde Kaise Bhare यह मत सोचें। इसके लिए एक उपाय है। नींबू के पेड़ के पत्तों को पीस लें और इसमें बराबर मात्रा में हल्दी का पेस्ट मिला लें इससे अपने चेहरे पर मल लें।हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो गड्ढे भरने में कारगार साबित होते हैं। इस उपाय में अगर नींबू का पत्ता न मिले तो आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।इस नुस्खे को कम दो हफ्तों तक करें इससे आपके चेहरे के गड्ढे भरने लगेंगे।

6.चेहरे से दाग, धब्बे और झाइयों को हटाने के लिए दूध की मलाई में चुटकी भर दालचीनी का चूर्ण मिलाकर चेहरे पर मल लें। लगभग 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें प्रतिदिन ऐसा करने से कुछ दिनों में चेहरे के दाग, धब्बे, गड्ढे आदि गायब हो जाते हैं।

7.चेहरे का निखार बढ़ाने और दाग धब्बों को मिटाने के लिए रात को सोने से पूर्व ताजे एलोवेरा जेल से अपने पूरे चेहरों पर हल्के हाथों से मसाज करें और रात भर चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और अगली सुबह पानी से धो लें।इससे कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से दाग,धब्बे सब चले जायेंगे।

चेहरे के गड्ढे कैसे हटाएं (how to remove pits on face) 

चेहरे के गड्ढे भरने के घरेलू उपायों के बारे में तो आप लोग जान ही गए हैं लेकिन इन उपायों के अलावा कुछ अन्य बातें भी है जो आपको जानना बहुत जरुरी है। जो लोग बार बार गड्ढे और मुंहासे निकलने से परेशान हैं उनको इन सभी बातों का पता होना भी जरुरी है इन बातों से चेहरे के गड्ढे हटाने के अलावा भी बार - बार गड्ढे होने से रोकने के उपायों को करने में भी मदद मिलेगी।

1.सप्ताह में त्वचा को दो बार स्टीम देना अनिवार्य है इससे चेहरे की धूल मिट्टी साफ हो जाएगी तथा इस उपाय को करने से बार- बार पिम्पल होने से छुटकारा भी मिल जायेगा।

2. चेहरे के गड्ढे मिटाने के घरेलू उपाय करने के लिए खाने में विटामिन ए, विटामिन सी और फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें।

3.डाइट में फल और हरी सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इनसे इनसे त्वचा को अच्छा पोषण मिलता है और त्वचा सुन्दर रहती है। इसके अलावा जंक फ़ूड का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए।

4.कील मुहासे जब ठीक हो जाएं तो इसकी पपड़ी को जल्दबाजी में हाथ से न हटाएं। अगर ऐसा करेंगे तो मुंहासे के दाग और गड्ढे बढ़ जायेगें।

5. चेहरे पर पिम्पल अथवा फुंसी हो जाये तो उसको बार बार हाथों से न टच करें और न ही पकने से पहले फोड़े।

और भी पढ़ें......Dant Dard Ka Gharelu Nuksa|दांत दर्द का घरेलू नुस्खा

Chehre Ke Gadde Kaise Bhare यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमैंट्स में जरूर बतायें और अगर आपके पास इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी हो हमें जरूर शेयर करें।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ