Dast Ka Gharelu Upay|दस्त के घरेलू उपाय

 Dast Ka Gharelu Upay

इस लेख में Dast Ka Gharelu Upay के बारे में विस्तार से बताया गया है।जब भी किसी व्यक्ति का पेट ख़राब हो और वह बार - बार बाथरूम की तरफ जाये तो समझ लो की वह व्यक्ति दस्त से पीड़ित हो गया है।वैसे तो यह एक आम बीमारी की तरह है लेकिन यह जब भी किसी व्यक्ति को होता है तो उसके शरीर को थका देता है और व्यक्ति परेशान हो जाता है।ऐसा लगता है की वह व्यक्ति कही से बहुत कड़ी मेहनत करके आया है।दस्त होने पर शरीर से पूरा पानी निकल जाता है और हम कमजोर हो जाते है। और इसी को डायरिया भी बोलते हैं तथा इसमें शरीर के अंदर पानी की ज्यादा कमी हो सकती है।आजकल अधिकतर यह कम उम्र के बच्चों में ज्यादा देखने को मिलता है क्योंकि वह बहुत कम पानी पीते हैं और इसी के कारण बुखार, कमजोरी और पेट में दर्द जैसी शिकायत हो सकती है।

Dast Ka Gharelu Upay


दस्त होने के कारण (due to diarrhea) - 

1.पानी कम पीना

2. ज्यादा खाना

3.किसी दवाई से एलर्जी 

4.फूड पोइजनिंग 

5.पाचन तंत्र का ढंग से काम न करना

6. किसी खाने की एलर्जी की वज़ह 

7. तनाव

दस्त होने के लक्षण (symptoms of diarrhea) -

1.पेट में मरोड़

2. वजन का कम होना 

3.उल्टी होना

4.बार - बार दस्त का फील का होना 

5.अजीबोगरीब दस्त होना

5. दस्त में ब्लड आना 

दोस्तों यह सभी लक्षण बताते हैं की अगला व्यक्ति दस्त से पीड़ित हो चुका है और वह बहुत परेशान है वैसे यह एक आम बीमारी है इसका इलाज बहुत आसानी से घर पर किया जा सकता है।मैं आपको इस पोस्ट में दस्त के कुछ घरेलू उपाय बताऊंगा जिससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

दस्त के (Dast Ka Gharelu Upay) घरेलू उपाय (Home remedies for diarrhea)

नींबू - दोस्तों नींबू भी दस्त में बहुत उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि इसमें सायट्रिक एसिड काफ़ी मात्रा में पाया जाता है जो पेट को पूरी तरह साफ कर देता है तथा साथ में पेट के सारी गंदगी भी दूर कर देता है।इसको उपयोग करने के लिए एक नींबू लेकर उसमें से रस निकाल लें और इसमें एक टेबल स्पून शक्कर मिला लें और इसको हर एक घंटे में पियें।इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।जब आराम हो जाये तो भी इसको 2 दिन तक दिन में दो बार पियें इससे आपके पेट की गंदगी साफ हो जाएगी।

मैथी - मैथी में एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो दस्त को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके लिए मैथी को पीसकर पाउडर बना लें और दो चम्मच मैथी के पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर सुबह के समय खाली पेट पियें।2 से 3 दिन तक इस उपाय को करने से दस्त पूरी तरह से ठीक हो जायेगा।

अनार - अनार एक ऐसा फल है जो दस्त में बहुत लाभदायक साबित होता है जिसको दस्त की बीमारी बार - बार होती है तो उनको अनार के दाने का सेवन करना चाहिए। दस्त की बीमारी होने पर जितना ज्यादा हो सके अनार के दाने का सेवन करें इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।दस्त होने पर दिन में दो अनार खाएं और इसका रस निकालकर दिन में दो बार पियें। इसके आलावा आप पानी में उबालकर अनार के पत्तों के रस को भी पी सकते हैं इससे आपको बहुत फ़ायदा मिलेगा।

सरसों के दाने - सरसों में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती है जो दस्त को रोकने में काफ़ी सहायक होती है। इसके लिए ¼ टी स्पून सरसों के दानों को एक चम्मच पानी में भिगो दें और इस पानी को दिन में दो बार दवा की तरह पियें आपको दस्त से बहुत राहत मिलेगी।

पुदीना - पुदीना भी दस्त में बहुत उपयोगी है तथा इससे पेट को भी ठंढक मिलती है।पुदीना पाचन में भी बहुत आराम करता है तथा इसको आप कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं।अगर आप चाहें तो खाना खाने के बाद पुदीना की दो तीन पत्तियों को चबा सकते हैं आपको पाचन में बहुत आराम मिलेगा।पुदीना की ताजी पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें अब एक टी स्पून इसमें नींबू का रस और एक टी स्पून शहद मिलाएं और इसको दिन में दो बार पियें आपको एक ही दिन में बहुत फर्क देखने को मिलेगा।

छाछ -

छाछ को भारत में बहुत से लोग हेल्दी ड्रिंक के रूप में भी प्रयोग करते हैं तथा पेट के लिए इसको बहुत लाभदायक माना जाता है।इसको पीने से पेट से सम्बंधित बहुत सी बीमारियां दूर हो जाती हैं और पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है छाछ में मौजूद एंटीबैक्टीटिया पेट के रोगाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं। लगभग एक गिलास छाछ में थोड़ा सा भुना जीरा पाउडर , एक टी स्पून नमक और काली मिर्च डालकर मिला लें। और दिन में 2 से 3 बार छाछ को पियें इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

शहद - शहद ऐसा आयुर्वेदिक तरीका है जिससे बहुत सी बीमारी दूर की जा सकती है।1 चम्मच शुद्ध शहद में ½ चम्मच दालचीनी का पाउडर मिला लें। अब इस मिश्रण को 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पियें। इससे आपको दस्त में बहुत राहत मिलेगी।

साबूदाना - साबूदाना आपके पेट के दर्द को काफ़ी हद तक ठीक कर सकता है और आपके पाचन तंत्र को भी।इसके लिए साबूदाना को 3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसमें ज्यादा पानी लग सकता है इसलिए इसमें आवश्यकतानुसार पानी डालें। भिगोने के 3 घंटे बाद इस पानी को पी लें इससे आपका दस्त तो जायेगा ही साथ में पेट के दर्द से भी बहुत आराम मिलेगा।आपको इस पानी को दिन में 3 से 4 बार पीना है।

अदरक - अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं जो कई सारी बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं।अदरक पेट दर्द और दस्त दोनों में बहुत आराम देता है।इसके लिए 1 कप छाछ में 2 टी स्पून सूखा अदरक का पाउडर मिला लें और इसको दिन में 2 बार पियें। इससे आपको एक ही दिन में फर्फ नजर आएगा।

Dast Ka Gharelu Upay


हेल्दी ड्रिंक - दोस्तों दस्त में हेल्दी ड्रिंक भी बहुत आराम देती है।इसको बनाने के लिए ¼ टी स्पून हल्दी,1 चुटकी हींग,2 चम्मच दही इन सबको मिलाकर एक गिलास पानी में उबाल लें और जब पानी में उबाल आ जाये तो इसे छान लें और ठंढा होने पर दिन में दो बार पियें।

पपीता - पपीता दस्त में रामबाण की तरह है तथा यह पेट में होने वाले मरोड़ को दूर करता है। इसके लिए कच्चा पपीता ले लें और कद्दूकस से कस कर लें। उसके लिए 3 कप पानी में डालकर 10 मिनट के लिए उबाल लें। उबलने के बाद छान लें और ठंढा करके दिन में 2 बार पियें इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

कुछ अन्य उपाय -

  • आलू और ज्यादा मसाले वाली चीजों के खाने से बचें।
  • हर्बल चाय बनाकर पियें।
  • केला को दही के साथ खाएं।
  • दूध से बने सामान जैसे पनीर, दूध, काफ़ी आदि चीजों को खाने से बचें।दस्त में दूध सही नहीं होता है।
  • बिना चीनी वाली चाय का सेवन करें।
  • खाने की जगह पर थोड़ी - थोड़ी देर में लिक्विड लेते रहें।
  • केले में हल्का सा नमक लगाकर दिन में 2 बार खाएं।
  • अगर भूख लगे तो हल्का सा खाना खा लें।

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने जो Dast Ka Gharelu Upay बताया हैं जिनको अपनाकर आप दस्त से छुटकारा पा सकते हैं।अगर आप इन तरीकों को अपनाकर 24 घंटे में सही नहीं होते हैं तो तुरंत डाक्टर की सलाह लें।







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ