kishmish khane ke fayde|किशमिश खाने के फायदे

kishmish khane ke fayde

इस लेख में kishmish khane ke fayde के बारे में बताया गया है।वैसे तो किशमिश सूखे मेवे की श्रेणी में आती है लेकिन क्या आपको पता है की यह किशमिश कैसे बनाई जाती है नहीं पता है तो चलिए हम बताते हैं। इसमें बहुत सारे अंगूरों को सुखाकर किशमिश बनाते हैं इसी कारण इसमें अंगूर के सभी गुण मौजूद रहते हैं।किशमिश का सेवन करने से आपको बहुत सारे फायदे देखने को मिल सकते हैं इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और फाइबर पाया जाता है। जो सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है। बहुत से लोग किशमिश को खाने से ज्यादा इसका पानी पीना पसंद करते हैं क्योंकि इसका पानी पीने से बहुत लाभ होता है।अगर आप रोज किशमिश का पानी पीते हैं तो आप बहुत सारी बीमारियों से बच सकते हैं। अगर आप किशमिश खाने के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। इसको पढ़कर आप kishmish khane ke fayde के बारे में जानकर हैरान हो जायेंगे।इसमें किशमिश खाने के कुछ अच्छे तरीकों के बारे में बताया गया है।किशमिश से ज्यादा फ़ायदा पाने के लिए किशमिश को भिगोकर ही खाएं।

kishmish khane ke fayde


किशमिश खाने के तरीके (ways to eat raisins)

किशमिश खाने के कुछ तरीके हैं जैसे 8 से 10 किशमिश को लेकर एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो दें फिर सुबह उठकर किशमिश को पीसकर खा लें और गिलास का बचा हुआ पानी पी लें बस ध्यान रहे इस काम को खाली पेट करना है इससे आपकी लीवर के समस्या पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी।

किशमिश में प्राकृतिक शुगर अच्छी मात्रा में पाई जाती है और साथ में यह सुनहरे,हरे, और काले रंग के अंगूर से बनी होती है इसी कारण इसका उपयोग मिठाईयों को सजाने के लिए भी करते हैं।

अंगूर के रस से कई तरह की टॉनिकों का भी निर्माण किया जाता है। भले ही किशमिश में कैलोरी प्रचुर मात्रा में होती है लेकिन इसका उपयोग कम मात्रा में ही करना चाहिए।किशमिश खाने से बहुत लाभ होते हैं, इसका नियमित रूप से सेवन करने से पेट से सम्बंधित पाचन क्रिया की बीमारी दूर हो जाती है।किशमिश में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए रोज सुबह के टाइम 8-10 किशमिश भिगोकर खाना चाहिए।

किशमिश खाने के फायदे और औषधिये गुण (Benefits and medicinal properties of eating raisins)

रोज सुबह किशमिश का पानी पीने से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम अच्छा रहता है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। अगर ठण्ड के मौसम में आप किशमिश के पानी का रोजाना सेवन करते हैं तो यह शरीर में कई प्रकार की बैक्टीरिया को फैलने से बचाता है तथा सांस की बदबू को भी दूर करने में सहायता करता है।

क्योंकि इसके अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो सांसों की बदबू को दूर करने के साथ -साथ हड्डियों को भी मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।इसमें न्यूट्रिशन और कैल्शियम पाए जाते हैं जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं।

किशमिश का सेवन 

किशमिश में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है इसको खाने से एनीमिया नामक बीमारी भी दूर हो जाती है।इसको खाने की वजह से शरीर में रक्त का संचार बना रहता है और हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं।तो दोस्तों देखा आपने किशमिश खाने के कितने गजब फायदे हैं।

kishmish khane ke fayde


किशमिश खाने से हमारा लीवर सही रहता है अगर आप रोज रात को किशमिश को भिगोकर उसके पानी का सेवन करते हैं तो आपका लीवर बिलकुल स्वस्थ रहता है। क्योंकि ये शरीर में उपस्थिति हानिकारक पदार्थों को फ़िल्टर करके निकाल देता है।इसका सेवन करने से दिल की बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है तथा साथ ही इसमें कई सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में उपस्थिति कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।

तुरंत शारीरिक ऊर्जा पाने के लिए किशमिश का सेवन जरूर करें (Must eat raisins to get instant physical energy)

किशमिश को खाने से शरीर में तुरंत ऊर्जा का संचार होने लगता है जिससे हमारे शरीर की थकान दूर हो जाती है।किशमिश में ग्लूकोज और फ्रक्टोज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में तुरंत ऊर्जा का संचार कर देते हैं।किशमिश के पानी का सेवन रोजाना करने से किडनी स्वस्थ रहती है और संक्रमण से भी दूर रहती है।

किडनी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है इसलिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए किशमिश का सेवन करना अत्यंत आवश्यक है।किशमिश Vision Lost की समस्या को भी काफ़ी हद तक कम कर देती है इसमें विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है तथा इसमें और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो विजन लास्ट की समस्या को दूर करते हैं।

शारीरिक ऊर्जा के लिए जरुरी है किशमिश

यदि आप किशमिश का सेवन रोजाना कर रहे हैं तो यह आपके लिए वरदान साबित हो सकती है इससे आपका पेट भी साफ रहता है और साथ में कब्ज की समस्या भी नहीं होती है।अतः आप इसका रोजाना सेवन करें आपको बहुत फ़ायदा होगा और यदि आपका वजन ज्यादा कम है और आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आज ही किशमिश खाना शुरू कर दें

इसमें जो ग्लूकोज और फ्रक्टोज पाया जाता है उससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है तथा ये हमारे शरीर का वजन भी बढ़ाता है इतना ही नहीं अगर आप किशमिश का सेवन रोजाना सेवन करते हैं तो आपकी यौन दुर्बलता काफ़ी हद तक दूर हो सकती है तथा ये कामेच्छा बढ़ाने में भी मददगार साबित होती है अतः आप किशमिश का सेवन जरूर करें।

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार लाती है किशमिश

एंटीआक्सीडेंट त्वचा कोशिकाओं को युवा रखने और उम्र बढ़ने से होने वाले नुकसान से बचाव करने में बहुत मदद करती है। किशमिश में सेलेनियम, विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इन पोषक तत्वों और एंटीआक्सीडेंट के सहयोग से यह त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में बहुत मदद करती है।

किशमिश को कच्चा खाने के बजाय रातभर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट अच्छी तरह से चबाकर खाएं। किशमिश की बाहरी त्वचा में उपस्थिति विटामिन व खनिज लवण पानी में घुल जाते हैं इस प्रकार से इन  सभी पोषक तत्वों को हमारा शरीर अच्छे से अवशोषित कर लेता है। यह विशेष तौर से उच्च रक्तचाप से पीड़ित रोगियों के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है।


और भी पढ़ें.....Safed Balo Ko Kala Kaise Kare|सफेद बालों को काला कैसे करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ