Safed Balo Ko Kala Kaise Kare|सफेद बालों को काला कैसे करें

 Safed Balo Ko Kala Kaise Kare

इस लेख में Safed Balo Ko Kala Kaise Kare बताया गया है।दोस्तों बढ़ती उम्र के साथ -साथ बाल भी सफ़ेद होने लगते हैं।लेकिन अगर बहुत कम ही उम्र से बाल सफ़ेद होने लगें तो यह एक चिंताजनक बात होती है।अगर आपके बाल समय से पहले सफ़ेद हो रहे हैं और आप अपने बालों को बचाने के लिए केमिकल युक्त डाई या फिर हेयर कलर का उपयोग कर रहे हैं तो यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।अगर आप अपने सफ़ेद बालों को काला करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में दिए गए उपायों को जरूर अपनाएं इन उपायों को करने से आपके बाल काले होने लगेंगे।

Safed Balo Ko Kala Kaise Kare

सफ़ेद बालों की समस्या तथा समाधान (gray hair problem and solution)

आजकल की इस भागदौड़ की दुनिया में काफ़ी देखने को मिलता है की कुछ लड़के एवं लड़कियों के बाल समय से पहले ही सफ़ेद हो जाते हैं इन सफ़ेद बालों के कई कारण भी हो सकते हैं जैसे कुछ निजी मतलब तो कुछ प्राकृतिक,निजी मामले का अर्थ यह है की कोई मानसिक परेशानी या फिर किसी मामले की फ़िक्र करना या फिर काफ़ी जिम्मेदारी का बोझ होना आदि कारणों से बाल समय से पहले सफ़ेद हो जाते हैं। जबकि प्राकृतिक कारणों का अर्थ गलत खान -पान की वजह से,कुछ विटामिन या मिनरल की कमी के कारण अथवा फिर आप नहाने के जिस पानी का उपयोग करते हैं उसके कारण असमय बाल सफ़ेद हो जाते हैं।इसलिए आज मैं आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आया हूं जिसको पढ़कर अगर आप इन उपायों को अपनाएंगे तो आपके बाल निश्चित रूप से काले होने लगेंगे।अगर आपके बाल झड़ते भी है तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

और भी पढ़ें.......Balon Ka Jhadna Kaise Roke|बालों का झड़ना कैसे रोकें

सफेद बालों को काला करने का घरेलू उपाय (home remedy to blacken white hair)

  • बालों को काला करने के लिए आंवला एक अच्छा विकल्प है और बालों को काला करने के लिए आंवले का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है। इसके लिए आप आंवले को इस तरह प्रयोग करें।सबसे पहले आंवले को पानी में अच्छे से उबाल लें और इसके बाद आंवले का पेस्ट बनाकर इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगा लें और लगाने के आधे घंटे बाद पानी से धो दें। इस उपाय को आप महीने में 4 या 5 बार कर सकते हैं इस उपाय को करने से आपके बाल काले, घने और प्राकृतिक रूप से खूबसूरत हो जायेंगे।
Safed Balo Ko Kala Kaise Kare


  • आप सफेद बालों को काला करने के लिए ब्लैक काफ़ी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और साथ में यह आपको सफेद बालों से छुटकारा भी दिलाएगी।इसके लिए आप ब्लैक कॉफ़ी का पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को अपने पूरे बालों में अच्छी तरह से लगा लें और लगाने के 30 मिनट बाद साफ पानी से बालों को धो दें। कुछ हफ्तों तक ये उपाय करने से आपके बाल काले होने लगेंगे।
  • मेहंदी का इस्तेमाल बालों को काला करने के लिए सदियों से किया जा रहा है इसका इस्तेमाल प्राकृतिक कलर जैसा मालूम पड़ता है। अगर आप अपने बालों में हफ्ते में एक बार मेहंदी लगाते हैं तो 2 ही महीनों में आपके बाल सफेद से काले हो जायेंगे।इसको और अधिक असरदार बनाने के लिए आप इसमें आंवला ,ब्लैक काफ़ी,त्रिफला,शिकाकाई आदि किसी एक का प्रयोग कर सकते हैं।ऐसा करने से मेहंदी की असर करने की क्षमता बढ़ जाती है।अगर इनको मिक्स करने से बालों में रुखापन महसूस हो तो आप पानी की जगह दही का प्रयोग कर सकते हैं।ऐसा करने से आपके बाल मुलायम हो जायेंगे।
  • चायपत्ती भी बालों को काला करने के लिए बहुत ही मददगार साबित होती है इसको उपयोग में लाने के लिए सबसे पहले इसे पानी में डालकर उबाल लें फिर इस पानी से बालों को धोयें। इसको काम करने में थोड़ा समय जरूर लगेगा लेकिन इसके उपयोग से आपके सिर में मौजूद एक -एक बाल काले हो जायेंगे।चायपत्ती से बाल काला करने का यह एक प्राकृतिक तरीका है आप आश्चर्य से भर जायेंगे अपने बालों की चमक को देखकर।
  • ओट्स भी बालों को काला करने में बहुत ही लाभकारी साबित होता है भले ही इसका प्रयोग खाने के लिए करते हैं, लेकिन मैं आपको बता दूँ की ओट्स में बहुत सारे ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को काला करने में काफ़ी सहायक होते हैं। इसमें बायोटिन नामक एक तत्व पाया जाता है जो बालों को काला करता ही है साथ में डैंड्रफ का भी सफाया कर देता है।इससे बालों को काला करने के लिए उबालकर अथवा भिगोकर हेयर मास्क के रूप में उपयोग करें। इसके प्रयोग से कुछ ही दिनों में सफेद बाल काले हो जायेंगे तथा इसी के साथ डैंड्रफ की समस्या भी ख़त्म हो जाएगी।
  • करी पत्ता खाने के साथ - साथ सिर पर भी लगाए जा सकते हैं करी पत्ता लगाने के लिए सबसे पहले 15 से 20 करी पत्तों को लेकर डेढ़ कप नारियल के तेल में सही से पका लें और जब करी पत्ते तेल में एकदम काले हो जाएं तो इन्हें आंच से उतार लें और फिर इसको ठंढा करके बालों के सिरों से जड़ों तक लगा लें फिर लगाने के दो घंटे बाद धो दें इससे आपके बाल काले और मजबूत हो जायेंगे।

नारियल व जैतून के तेल से सफेद बालों को काला करें (Darken gray hair with coconut and olive oil)

नारियल और जैतून का तेल भी सफेद बालों को काला करने के लिए बहुत अच्छा साबित होता है इसके लिए जैतून का तेल और नारियल का तेल दोनों बराबर मात्रा में ले लें. और इनमे नींबू की कुछ बूंदे डालकर मिक्स कर लें तथा मिक्स करने के बाद बालों की जड़ों में मालिस करें।अब एक गरम तौलिया से अपने सिर को 5 से 6 मिनट के लिए ढक दें। ऐसा करने से बाल बहुत जल्दी काले और मजबूत हो जाते हैं।

कलौंजी के इस्तेमाल से बालों को काला करें (Make hair black with the use of kalonji)

दोस्तों आपने कलौंजी का नाम तो सुना ही होगा। सफेद बालों को काला करने के लिए कलौंजी भी किसी दवा से कम नहीं है इसको इस्तेमाल करने के लिए लगभग 50 ग्राम कलौंजी को 1 लीटर पानी में उबाल लें और जब यह पानी ठंढा हो जाये तो इस पानी से अपने बाल को धोयें। इस उपाय को हर दूसरे दिन करें इससे एक महीने के भीतर ही आपके बाल काले घने और मजबूत हो जायेंगे।


और भी पढ़ें......Brush Karne Ka Sahi Tarika|ब्रश करने का सही तरीका



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ