Blackheads Kaise Hataye|ब्लैक हेड्स कैसे हटाएं

Blackheads Kaise Hataye

इस पोस्ट में Blackheads Kaise Hataye इसके बारे में विस्तार से बताया गया है ब्लैक हेडस् हमेशा फेस और नाक पर होता है। वैसे तो यह एक आम समस्या है इससे कुछ होता नहीं है लेकिन स्किन पर dead सेल्स और एक्स्ट्रा तेल जमा हो जाते हैं और तभी ब्लैक हेडस् हो जाता है। ब्लैक हेडस् काले धब्बे की तरह होते हैं और इसके होने पर स्किन के pores बंद हो जाते हैं। ये pores धूल, तेल मिट्टी आदि से बंद हो जाते हैं और इससे चेहरा बेजान और रुखा लगता है।ब्लैक हेडस् होने पर अगर बैक्टीरिया इनके pores में चले जाते हैं तो मुहाँसे होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

White heads और black heads ये दोनों अलग - अलग समस्याएं हैं। अगर स्किन के pores खुलें हों और धूल ,मिट्टी,तेल वहां इकठ्ठा हो जाती है तो इससे ब्लैक हेडस् हो जाता है।बहुत से लोग ब्लैक हेडस् की समस्या से निजात पाने के लिए scrub करते हैं लेकिन ऐसा करना गलत होता है इससे आपके स्किन में जो मौजूद आयल होता है वो निकल जाता है।

Blackheads Kaise Hataye


ब्लैक हेडस् होने के कारण (due to blackheads)

1. गन्दी त्वचा 

2.हार्मोन में बदलाव 

3.अत्यधिक तनाव 

4.स्मोक करना 

5.शराब पीना

6.कास्मेटिक का ज्यादा उपयोग करना

ब्लैक हेडस् हटाने के घरेलू उपाय (home remedies to remove black heads)

1. नींबू का प्रयोग - ब्लैक हेडस् को हटाने का नींबू एक नेचुरल तरीका है और इससे आप ब्लैक हेडस् को आसानी से हटा सकते हैं इसके लिए नींबू को निचोड़कर उसका रस निकाल लें और उसमें थोड़ा नमक मिलाकर मिक्स कर लें। अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर इस मिश्रण को ब्लैक हेडस् पर लगा लें और 20 मिनट के बाद ठंढे पानी से धो लें।

2.सोडा का प्रयोग - दोस्तों क्या आप जानते हैं? बेकिंग सोडा खाने के साथ ही ब्लैक हेडस् हटाने के लिए भी बहुत उपयोगी माना जाता है।इसको उपयोग करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और ब्लैक हेडस् वाली जगह पर लगा लें।इसको 15 मिनट तक सूखने दें फिर उसके बाद एक गीले ब्रश से इसकी मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे से एक्स्ट्रा आयल और धूल निकल जाएगी जो ब्लैक हेडस् का कारण बनती है।

3.टमाटर का प्रयोग - टमाटर में anticeptic प्रॉपर्टी होती है जो ब्लैक हेडस् को ड्राई करके हटाने में मदद करती है।इसके लिए एक छोटा सा टमाटर लेकर उसको मैश कर लें और रात को सोने से पहले ब्लैक हेडस् से प्रभावित जगह पर लगाएं और सारी रात ऐसे ही रहने दें और सुबह उठकर साफ पानी से धो लें इससे जल्द आपके चेहरे से ब्लैक हेडस् निकल जायेंगे।

4.टूथपेस्ट का प्रयोग - टूथपेस्ट का भी प्रयोग ब्लैक हेडस् हटाने के लिए किया जा सकता है टूथपेस्ट की पतली सी lyer को ब्लैक हेडस् पर लगा लें और इसको  ही 20-25 मिनट तक रहने दें फिर ब्रश को हल्के हाथों से इस पर रगड़ें और फिर फेस को धो लें। इस उपाय को 2 हफ्ते तक करने से आपको ब्लैक हेडस् से छुटकारा मिल जायेगा।

5.शहद का प्रयोग - शहद आयली फेस और ब्लैक हेडस् दोनों से छुटकारा दिलाता है इसके लिए शहद को ब्लैक हेडस् से प्रभावित जगह पर लगा लें और फिर 25 मिनट बाद चेहरे को धो डालें।

6. अंडे का प्रयोग - अंडा भी ब्लैक हेडस् को हटाने में काफ़ी हद तक कारगर साबित होता है यह ब्लैक हेडस् को दूर कर स्किन की pores को खोल देता है।इसको लगाने से future में भी ब्लैक हेडस् के चांस नहीं होते हैं।अंडे की सफेदी स्किन को moistur करती है और इससे dryness भी कम होती है।इसके लिए चेहरे को सबसे पहले साफ पानी से धो लें और फिर अंडे के सफेद भाग और पीले भाग को अलग कर लें। अब चेहरे को तौलिए से साफ कर लें।इसके बाद अंडे की सफेदी को मास्क की तरह अपने फेस पर लगा लें।अब टॉयलेट पेपर को इस मास्क पर चिपका दें और थोड़ा सा दबा दें जिससे पेपर चिपक जाये। इसको अच्छे से सूखने दें फिर इसके ऊपर टॉयलेट पेपर रक्खें। फिर इसको सूखने दें. सूखने के बाद आपका फेस खिंचा हुआ महसूस होगा।अब इसको निकालकर पानी से धो दें। इसके बाद फेस क्रीम लगा लें।

Blackheads Kaise Hataye


इसके अलावा 1 चम्मच शहद लेकर उसमें एक अंडे की सफेदी मिला लें और फिर ब्लैक हेडस् पर लगाएं अब इसको 30 मिनट के लिए सूखने दें फिर धो दें। इसको इस्तेमाल करने से 2 हफ्ते में आपको अच्छा परिणाम जरूर मिलेगा।

7.दही और ओट्स का प्रयोग - दही और ओट्स त्वचा के लिए एक अच्छे नेचुरल स्क्रब होते हैं इनके इस्तेमाल से ब्लैक हेडस् के साथ - साथ dead स्किन भी निकल जाती है। 3 चम्मच दही लेकर उसमें 2 चम्मच ओट्स को मिक्स कर लें और अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और ओलिव आयल मिलाएं। अब इसको पूरे फेस और जहाँ - जहाँ ब्लैक हेडस् है वहां लगा लें।इसको 10 मिनट तक लगा रहने दें फिर पानी से धो दें।

8.दूध और शहद - शहद और दूध दोंनो ही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते है। शहद स्किन के dryness को दूर करता है वहीं दूध स्किन को सॉफ्ट आर glowing करता है।इसके लिए 1 चम्मच शहद को 1 चम्मच दूध के साथ मिलाकर गुनगुना कर लें और फिर ब्लैक हेडस् पर लगाएं और अब इस पर कॉटन की स्क्रीप रखें और सूखने दें। फिर 20 मिनट के बाद स्क्रीप को निकाल दें और फेस को साफ पानी से धो दें।

9.दालचीनी - दालचीनी और शहद दोनों ब्लैक हेडस् के उपचार के लिए बहुत अच्छे साबित होते हैं।इसके प्रयोग से स्किन में खून का संचार होता है।इसको उपयोग करने के लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर लेकर उसमें 1 चम्मच शहद मिला लें और इस पेस्ट को ब्लैक हेडस् से प्रभावित जगह पर लगाएं।फिर पहले की तरह कॉटन स्ट्रिप को इस पर रख लें और फिर फेस को धो लें उसके बाद moisturizer लगा लें।

इसके अलावा आप 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।उसके बाद इसको ब्लैक हेडस् पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। दूसरे दिन चेहरे को साफ पानी से धो दें। इस उपाय को करने से आपको साफ और सुन्दर चेहरा मिलेगा।

और भी जाने.....Rusi Hatane Ke Upay|रुसी हटाने के उपाय

इस पोस्ट में बताये गए सभी तरीके घरेलू और नेचुरल हैं आप इनका उपयोग बेफिक्र होकर कर सकते हैं।और अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आये तो कमैंट्स में अपनी राय जरूर दें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ