Gunguna Pani Peene Ke Fayde|गुनगुना पानी पीने के फायदे

Gunguna Pani Peene Ke Fayde

इस लेख में Gunguna Pani Peene Ke Fayde के बारे में बताया गया है। हम जिस दुनिया में रहते हैं उसका 70% हिस्सा पानी का ही है तथा हमारे शरीर का भी इतना ही हिस्सा लगभग पानी का बना है इसलिए हम जान सकते हैं की यह हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है।अगर देखा जाये तो जल ही जीवन है।हम प्रतिदिन 8 - 10 गिलास पानी पीते हैं और पीते समय हम इसके तापमान की परवाह नहीं रखते हैं। आपको जहाँ तक संभव होता है आप ठंढे पानी का सेवन करते हैं लेकिन अगर आप सेहत की दृष्टि घातक है। हमारे शरीर के तापमान के बराबर वाला जल सबसे अच्छा रहता है।वैसे तो दिन में 8 - 10 गिलास पानी पीना जरुरी होता है लेकिन अगर आप इसी के साथ दिन में 3-4 गिलास गुनगुना पानी पीते हैं तो आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकते हैं।

Gunguna Pani Peene Ke Fayde


गुनगुना पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह उठकर ,रात को सोते समय अथवा भोजन करने के आधे घंटे बाद का होता है।इसके अनेकों फायदे होते हैं तथा यह शरीर से कई रोगों को बाहर निकालने में मदद करता है और इसी के साथ ही हमारी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है तो चलिए बिना देरी किये गुनगुने पानी पीने के फायदे के बारे में जाने।

गुनगुने पानी पीने के 10 फायदे (10 benefits of drinking lukewarm water)

1.पाचन क्रिया को दुरुस्त रक्खे - रोजाना खाना खाने के बाद 1 गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत डाल लीजिए क्योंकि गुनगुना पानी पीने से गैस की Problem नहीं होती है। गुनगुना पानी पीने से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पियें आधे घंटे का difference जरूर रक्खें।

2.मोटापा को कंट्रोल करे - गुनगुना पानी मोटापा को भी काफ़ी हद तक कंट्रोल करता है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं dieting और exercise करने से कोई फर्क नहीं आ रहा तो आप रोजाना खाली पेट 1 गिलास गुनगुना पानी पीना शुरू कर दें। इसके अलावा अगर आप गर्म पानी में नींबू और शहद भी मिलाकर पीते हैं तो यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

3.सर्दी - जुखाम से राहत दिलाये - अगर आपको बेमौसम सर्दी व जुखाम हो जाता है और छाती में जकड़न रहती है तो गुनगुना पानी आपके लिए एक अच्छा uption साबित होगा।गर्म पानी के सेवन से गला भी सही रहता है और सर्दी जुखाम से राहत मिलती है।

4.डाइजेशन रहता है ठीक - गुनगुना पानी डाइजेशन के लिए भी अच्छा रहता है अगर आप रोज सुबह के समय गुनगुने पानी पानी का सेवन करते हैं तो आपका digestive system सही रहता है और इससे कब्ज की शिकायत भी नहीं होती है।

5.ह्रदय के लिए सुरक्षा कवच - खाना खाने के बाद गर्म शूप या एक गिलास गुनगुना पानी पियें। 1 गिलास पानी सुबह के समय उठते हुए और सोने से ठीक पहले 1 गिलास पानी पियें इससे खून के थक्के नहीं बनेंगे और और hart attack से सुरक्षित रहेंगे।

Gunguna Pani Peene Ke Fayde


6.डिटाक्स - गुनगुना पानी बॉडी को detox करने में बहुत सहायता करता है तथा शरीर की सारी अशुद्धियों को आसानी से साफ कर देता है गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे शरीर में पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की सारी अशुद्धियां दूर हो जाती हैं।

7.ब्लड सरर्कूलेसन को करता है बेहतर - 1 गिलास गुनगुने पानी से अपनी आनंदमय सुबह की शुरुआत करना बेहतर होता है क्योंकि गर्म पानी रक्त वाहिकाओं को उत्तेजित कर देता है जिससे परिसंचरण में सुधार होता है। सर्दियों के मौसम में शरीर की नसें ठंढ की वजह से संकुचित हो जाती हैं इस अवस्था में अगर गुनगुने पानी का सेवन करें तो यह ब्लड को काफ़ी बेहतर बनाता है।

8.बालों के लिए बेस्ट - गुनगुना पानी बालों के लिए बेस्ट होता हैं क्योंकि यह शरीर में जाकर energy लेबल को बढ़ा देता है।और डाइजेस्तित्व सिस्टम को भी सही करता हैं।

9.पीरियडस् प्रॉब्लम को करता ठीक - जिन लड़कियों अथवा महिलाओं को पीरियड के दौरान कमर दर्द व पेट दर्द की समस्या होती है उनको गुनगुने पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।और साथ ही इस दौरान गुनगुने पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

10.तनाव होता है दूर - गुनगुने पानी पीने से शरीर में तनाव काफ़ी कम रहता है। इससे हमारा Nervous System अच्छी तरह से काम करता है और इसको पीने से चिंता दूर होती है। इससे हमारा शरीर चुस्त - दुरुस्त रहता है।

गुनगुने पानी पीने के अन्य फायदे -

  • रोजाना एक गिलास गुनगुना पानी सिर के sales के लिए टॉनिक का काम करता है।सिर के स्केल्प को हाइडरेट करता है और इससे स्केल्प ड्राई होने की समस्या खत्म हो जाती है।
  • अधिकांश पेट की बीमारियां दूषित जल पीने से ही फैलती हैं इसलिए जहाँ तक हो सके गुनगुने पानी का सेवन करें या फिर पानी को गर्म करके फिर ठंढा करके पियें।
  • खाली पेट गुनगुना पानी पीना मूत्र से सम्बंधित रोगों को दूर करता है वात से सम्बंधित रोगों में गुनगुना पानी अमृत समान होता है।
  • सुबह खाली पेट 1 गिलास गुनगुना पानी लेकर उसमें नींबू निचोड़ लें फिर पियें इससे शरीर को विटामिन सी मिलता है।गर्म पानी व नींबू का कॉम्बिनेशन शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को नियंत्रित करके पी. एच स्तर सही रखता है।
  • बुखार में अगर प्यास लगे तो ठंढा पानी नहीं पीना चाहिए बल्कि गुनगुने पानी या फिर गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।
  • गुनगुने पानी के सिर्फ सेहत ही नहीं अपितु beauty से सम्बंधित कई फायदे होते हैं इसके सेवन के त्वचा में कसाव आता है और त्वचा चमकदार होती है और साथ ही चेहरे की झुर्रियां भी गायब हो जाती है।
  • कब्ज की समस्या अन्य कई समस्याओं का कारण बनती है अतः कब्ज की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए गुनगुना पानी एक बेहतरीन विकल्प है इसलिए रोज खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी का सेवन जरूर करें।
  • सुबह खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है इसके सेवन से सकैल्प में ब्लड Blood Sarkulesan बढ़ता है जिससे बाल चमकदार और मुलायम होते हैं।
  • दोस्तों अगर आप गुनगुने पानी के इतने फायदे सारे पाना चाहते हैं तो आज से ही गुनगुने पानी का सेवन करना शुरू कर दें और अगर हमारी यह पोस्ट पसंद आये तो कमैंट्स में अपनी राय जरूर दें।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ