Balon Ki Growth Kaise Badhaye|बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं

Balon Ki Growth Kaise Badhaye

 इस लेख में Balon Ki Growth Kaise Badhaye इसके बारे में विस्तार से बताया गया है।बाल आपके सर के ताज होते हैं और इनकी देखभाल आप जितना करेंगे ये उतने ही चमकिले और मुलायम रहेंगे।लड़कियों व स्त्रियों के बाल अपने आप कुदरती लम्बे नहीं होते हैं वे इनका अच्छे से देखभाल करती हैं तो चलिए दोस्तों बिना देरी किये बालों की ग्रोथ बको बढ़ाने के उपाय के बारे में जानते हैं।

Balon Ki Growth Kaise Badhaye


बालों की ग्रोथ बढ़ाने के घरेलू तरीके (Home remedies to increase hair growth)

1.बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाला तेल इस प्रकार बनायें - सरसों का तेल , नारियल का तेल, तिल का तेल और अरंडी का तेल का एक मिश्रण बना लें। फिर कच्चे आम का रस निकालकर रख लें फिर कढ़ी पत्ते को कूट लें और जटामांसी का चूर्ण पानी में भिगोयें। अब भृंगराज अथवा ब्राही के पत्ते का रस निकालकर चूर्ण को पानी में मिलाएं। फिर मेथी के दाने को भिगोकर कूट लें।अब सभी सामग्री को तेल में मिलाकर 1 दिन के लिए ऐसे ही रहने दें फिर तेल को धीमी आंच पर तब तक गर्म करें जब तक पानी ना उड़ जाये उसके बाद इस तेल को बोतल में भर लें और इस तेल को बालों के लिए उपयोग करें इससे आपके बाल लम्बे व मजबूत बनेंगे।

2. अरंडी के तेल से मसाज करें - अरंडी का तेल (Castor Oil )भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें Vitamin - E के साथ बालों की ग्रोथ को बढ़ाने वाले ओमेगा फैटी - 9 नाम का एसिड पाया जाता है। इस तेल की मसाज से बाल घने व चमकदार बनते हैं। वैसे अरंडी का तेल काफ़ी गाढ़ा होता है तो अगर बराबर मात्रा में इसमें नारियल का तेल व बादाम का तेल मिला लिया जाये तो यह और भी असरदार हो जाता है इसलिए इन सभी तेलों को मिलाकर 5 मिनट तक बालों में मसाज करें फिर आधे घंटे के बाद mild शैम्पू से बालों को धो लें ऐसा नियमित रूप से करने से जल्द ही बालों की लम्बाई में आपको असर देखने को मिलेगा।

3.एलोवेरा से बालों को पोषण दें - एलोवेरा भी बालों को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।एलोवेरा जेल का उपयोग करने से बालों का झड़ना और बालों का गिरना कम होता है। एलोवेरा जेल डैन्ड्रफ को करता ही है साथ में बालों की shining को भी बढ़ाता है।इसके लिए एलोवेरा जेल में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगा लें और फिर 20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें।अब बालों को शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 2 बार करें इससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल मुलायम होने शुरू हो जायेंगे।

4.हेल्दी डाइट लें - लम्बे और घने बालों के लिए हेल्दी डाइट लेना भी बहुत आवश्यक होता है इसलिए अपनी डाइट में जितना हो सके वैसे food को शामिल करें जिनमे Vitamin A, B, C,E इत्यादि पाया जाता है और साथ ही आयरन, जिंक, सेलेनियम और मैग्नीशियम तत्व वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

Balon Ki Growth Kaise Badhaye


5.तनाव मुक्त रहें - बालों का झड़ना व टूटना तनाव भी हो सकता है।यह माना जाता है की तनाव की वजह से बालों का टूटना बढ़ सकता है।तनाव के बढ़ने से बालों का चक्र टेलोज़ेन फेज़ में पहुँच जाता है जिसके कारण बालों के टूटने व झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। तनाव से बचा जा सकता है और इससे बचने के लिए ध्यान लगाना बहुत जरुरी होता है।ध्यान लगाने और अच्छी नींद लेने से बालों को बढ़ाने वाले हार्मोन के स्त्राव की गति तेज हो जाती है।

6.बालों को नीचे की और झुकायें - बालों की ग्रोथ बढ़ाने की यह एक best ट्रिक है।आमतौर पर लड़कियां अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बालों को धोकर सुखाने के लिए बालों को नीचे करती हैं।बालों को धोने के बाद कम से कम 5 मिनट तक सर को झुकाकर नीचे की और बालों को झुकाने से बालों की ग्रोथ तेज हो जाती है। ऐसा माना जाता है की ऐसा करने से बालों की जड़ें रक्त का संचरण बालों की शिराओं तक पहुँचाती हैं इससे बालों की लम्बाई बढ़ती है।

7. विटामिन और हर्बल सप्लीमेंट का उपयोग करें - संतुलित डाइट लेने के बाद भी शरीर में कुछ जरुरी तत्वों की कमी रह जाती है और इन जरुरी तत्वों से शरीर ही नहीं बल्कि बालों को भी पोषण मिलता है इसलिए बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए डाइट के अलावा आप फोलिक एसिड,विटामिन, बायोटिन,फिश आयल आदि को सप्लीमेन्ट के तौर पर उपयोग कर सकते हैं।

8.ग्रीन टी का उपयोग - ग्रीन टी में पालीफेनोल्स नाम का तत्व पाया जाता है जो जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है लेकिन ध्यान रहे इन हर्ब्स का लेप शैम्पू और कंडीशनर के बाद ही लगाएं।हर्बल टी पीने से भी बाल लम्बे होते हैं।

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के अन्य उपाय

  • दही का उपयोग बालों को लम्बा करने का एकदम उम्दा तरीका है।इस उपयोग को करने के लिए मेथी के दानों को भिगोकर रातभर के लिए रख दें फिर दूसरे दिन इसको कूटकर दही में मिला लें और इससे अपने बालों की मसाज करें।
  • बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए घृतकुमारी यानि एलोवेरा जेल का उपयोग भी बहुत अच्छा uption साबित हो सकता है।एलोवेरा के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर बालों में मिलाएं। आप चाहें तो ताजे पत्तों की गिरी की मालिश भी कर सकते हैं। 
  • बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए अरंडी का तेल लें और इसमें विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर डाल लें फिर इसे बालों में लगाएं
  • बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में नारियल का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है।इसके लिए नारियल के तेल को रात में सोने से पहले बालों की जड़ों में अच्छी तरीके से मालिश करें और सुबह उठते ही धो लें। इससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल लम्बे और मजबूत बनेंगे।

इस लेख में बताये गए सभी उपाय घरेलू और आसान हैं जिनका उपयोग करके आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं अतः दोस्तों इन उपायों का उपयोग जरूर करें और अगर हमारी यह पोस्ट पसंद आये तो कमैंट्स में जरूर बतायें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ