Tarbuj Khane Ke Fayde|तरबूज खाने के फायदे

Tarbuj Khane Ke Fayde 

इस पोस्ट में Tarbuj Khane Ke Fayde के फायदे के बारे में बताया गया है।गर्मियों के मौसम में लाल-लाल तरबूज हर किसी को अपनी और आकर्षित कर लेता है।तरबूज सबका पसंदीदा फल होता है यह शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ ही वजन घटाने में भी बहुत मदद करता है।मुँह में जाते ही यह गले को भी तार- तार कर देता है और साथ में दिलाता है गर्मी से राहत।आम के बाद अगर लोग किसी फल का इंतजार करते हैं तो वह तरबूज ही है इसमें कम से कम 90 % पानी होता है जो शरीर को हाईड्रेट रखने में मदद करता है।इसमें कई तरह के विटामिन व मिनरल पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यह गर्मी में ठंढक दिलाने के साथ ही कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। तरबूज को खाने से प्यास भी बुझती है और पेट भी भरा रहता है तो चलिए दोस्तों तरबूज के फायदे के बारे में जानते हैं।

Tarbuj Khane Ke Fayde


तरबूज खाने के फायदे (benefits of eating watermelon) 

1. वजन घटाए - भले ही तरबूज मीठा फल है लेकिन इससे कम कैलोरी मिलने की वजह से यह वजन घटाने में काफ़ी फायदेमंद होता है।इसको खाने से पेट जल्दी भरता है और पाचन भी अच्छा रहता है इसलिए जो लोग डाइटिंग करते हैं उनको तरबूज खाने की सलाह दी जाती है।तरबूज वेट लास के लिए एक बेस्ट फल है।

2.ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे - तरबूज में काफ़ी मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है तथा हार्ट से सम्बंधित रोगों से बचाता है । तरबूज में लाइकोपीन एंटीआक्सीडेंट नाम का तत्व पाया जाता है जो ह्रदय से सम्बंधित रोगों से बचाता है ।इससे हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर और ब्लड क्लाटिंग की समस्या नहीं होती है।

3.इम्युनिटी को बढ़ाये - तरबूज के छिलके का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है क्योंकि इसमें काफ़ी मात्रा में विटामिन सी होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होता है। यह वाइट ब्लड सेल्स का उत्पादन करने में भी मददगार साबित होता है, जिसके कारण शरीर में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन नहीं होता है।

4.बाल और त्वचा को हेल्दी रखे - तरबूज का सेवन करने से हमारी त्वचा व बाल दोनों हेल्दी रहते हैं। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है जो कोलेजन का निर्माण करता है और कोलेजन से आप लम्बे समय तक जवान रहते हैं।तरबूज में पाए जाने वाले विटामिन ए कोशिकाओं को रिपेयर करता है और त्वचा को मुलायम रखता है।

5.पाचन में सुधार करे - गर्मियों के मौसम में अकसर पेट से सम्बंधित समस्याएं ज्यादा बढ़ जाती हैं ऐसे में अगर आप तरबूज का सेवन करते हैं तो आपका पाचन तंत्र स्वस्थ और मजबूत रहेगा क्योंकि इसमें काफ़ी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत रखने में मदद करता है। इसलिए पेट को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना तरबूज का सेवन अवश्य करें।

6. हार्ट को हेल्दी रक्खे - आजकल हार्ट से सम्बंधित बीमारियों का खतरा काफ़ी बढ़ गया है। बहुत कम उम्र से ही लोग हार्ट अटैक के शिकार हो रहें हैं। ऐसे में जो लोग तरबूज का सेवन करते हैं उनका हार्ट काफ़ी लम्बे समय तक हेल्दी और स्वस्थ रहता है इसमें पाया जाने वाला एंटीआक्सीडेंट नामक तत्व हार्ट को हेल्दी रखता है।

Tarbuj Khane Ke Fayde


7. मास्पेसियों के दर्द में राहत - तरबूज में पाया जाने वाला सिट्रलीन नाम का अमीनोएसिड पाया जाता है जो मास्पेसियों में होने वाले दर्द व अकड़न को दूर कर देता है।यही कारण है की कई डाइटीशियन व्यायाम करने के बाद तरबूज का जूस पीने की सलाह देते हैं।

8.लू से बचाव - तरबूज में इलेक्ट्रलाइट्स होता है जो शरीर में लू लगाने से बचाता है। तरबूज के यह खास गुण बॉडी को बाहर से गर्मी में लड़ने में मदद करते हैं और शरीर को भी ठंढा रखते हैं।

9.पीलिया में फायदेमंद - तरबूज पीलिया के रोगियों के लिए रामबाण का काम करता है, क्योंकि यह खून को बढ़ाता है और उसे साफ भी करता है।

10.ब्लैकहैड से निजात - तरबूज का गूदा निकालकर ब्लैकहैड से प्रभावित एरिया पर मसाज करें उसके 10 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें इससे चेहरे पर ताजगी दिखेगी।

तरबूज के कुछ अन्य फायदे (Some other benefits of watermelon)

1. शरीर में हो रही खून की कमी को दूर करने में तरबूज मददगार साबित हो सकता है। इसमें हीमोग्लोबिन का लेबल बढ़ाने की अच्छी क्षमता होती है। यह बिटामिन सी और आयरन की सामग्री से समृद्धि है।एक शोध में बताया गया है की करीब 100 ग्राम तरबूज में 0.2 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है।

2.तरबूज में मौजूद विटामिन ए और सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं तथा आँखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

3.भूँख न लगना तथा खून की कमी होने पर तरबूज बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।इसके लिए एक तरबूज लेकर उसमें थोड़ा छेद कर लें और उसमें लगभग 1 ग्राम चीनी भरकर दिन में सूरज की रोशनी में और रात में चाँद की रोशनी में रख दें। 1 दिन बीत जाने के बाद तरबूज से पानी को निचोड़कर छान लें तथा एक कांच की साफ बोतल में भर दें। भूँख न लगने पर एक कप की मात्रा के बराबर जूस को दिन में 2 बार पियें। इससे भूँख न लगना, अपच की शिकायत तथा खून की कमी आदि समस्याओं से छुटकारा मिल जायेगा।

4.तरबूज में विटामिन A, B, C और आयरन भारी तादाद में रहता है। तरबूज के बीज में प्रोटीन भरा रहता है इसको सुखाकर खाने से खून साफ होता है।

5.तरबूज का नियमित सेवन करने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है क्योंकि तरबूज की तासीर ठंढी होती है।

6.पीलिया के रोगियों के लिए तरबूज बहुत लाभदायक साबित होता है।इसलिए पीलिया होने पर इसे जरूर खाना चाहिए तथा इसके रस को भी पीना चाहिए।

7.तरबूज के निरंतर सेवन करने से मोटापा भी दूर होता है क्योंकि इसके अधिकांश भाग में पानी होता है जिसके सेवन से पेट भरा - भरा सा रहता है और व्यक्ति भोजन कम करता है,जिससे मोटापा दूर होता है।

दोस्तों अगर हमारी यह Tarbuj Khane Ke Fayde वाली पोस्ट पसंद आये तो कमेंट्स में अपनी राय जरूर दें और इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी आपके पास हो तो हमें जरूर बतायें।


और भी जाने......Anchahe Baal Kaise Hataye|अनचाहे बाल कैसे हटाए



  


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ