Anchahe Baal Kaise Hataye|अनचाहे बाल कैसे हटाए

Anchahe Baal Kaise Hataye

 इस लेख में Anchahe Baal Kaise Hataye इसके बारे में बताया गया है।आजकल के बदलते दौर में पुरुष और महिलाएं दोनों ही अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते हैं।खूबसूरत और आकर्षक चेहरा हर किसी को अच्छा लगता है। सम्पूर्ण शरीर में चेहरा ही ऐसा हिस्सा है जिसे सभी लोग देखते हैं।चेहरे और हाथ दोनों ही शरीर की खूबसूरती को दर्शाते हैं। लेकिन इसी चेहरे और हाथ पर जब अनचाहे बाल आ जाते हैं तो इससे हमारे चेहरे को बहुत गहरा फर्क पड़ता है और यही अनचाहे बाल हमारी सुंदरता को आसमान के काले बादल की तरह छुपा देते हैं।

Anchahe Baal Kaise Hataye

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय (Home remedies to remove unwanted hair)

आजकल तो महिलाएं अनचाहे बालों को हटाने के लिए क्लीनिंग और वैक्सिंग जैसे कई तरीकों का इस्तेमाल भी करती हैं लेकिन उनको नहीं पता होता है की इसका लगातार उपयोग करने से हमारी त्वचा बेजान हो सकती है।जब त्वचा बेजान हो जाती है तो कई तरह की कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है जैसे की चेहरे पर दाग़, धब्बे, झुर्रियों का पड़ जाना, चेहरे की कोमलता का नष्ट होना आदि।अगर आप भी चेहरे पर उग रहे अनचाहे बालों से परेशान हैं तो आप इस पोस्ट में दिए गए कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग कर सकते हैं। जिसमे प्राकृतिक वैक्सिंग या फिर सुगर वैक्सिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप इसको बनाना चाहते हैं तो इसके लिए शहद और शक़्कर दोनों को बराबर मात्रा में निकालकर मिला लें और इसमें नींबू का रस मिला लें और इन सबको मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और फिर सूती कपडे से साफ कर लें लगभग 10 से 15 मिनट बाद आपके शरीर से अनचाहे बाल हट जायेंगे। यह अनचाहे बाल हटाने का सबसे आसान घरेलू उपाय है।

हल्दी भी अनचाहे बालों को हटाने में बहुत मददगार साबित होती है। इसमें एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो शरीर के रंग और चेहरों में निखार लाने में सहायक होते है।इसके लिए थोड़ी सी हल्दी लेकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें फिर ठंढे पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके चेहरे के अनचाहे बाल हट जायेंगे और आपकी त्वचा में भी निखार आएगा और इससे आपका चेहरा भी खूबसूरत लगेगा।

आप अगर त्वच के अनचाहे बालों से ज्यादा परेशान हैं और इसे हटाना चाहते हैं तो नारियल का तेल आपके लिए एक अच्छा विकल्प रहेगा।इस उपाय को करने के लिए नारियल के तेल को हल्का गरम कर लीजिये और उसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिला लें और इस पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर जहाँ -जँहा अनचाहे बाल हों लगा लें और कुछ देर बाद इसे सूती कपडे से साफ कर लीजिये।इस उपाय को करने से धीरे -धीरे आपके अनचाहे बाल हट जायेंगे और आपकी त्वचा भी मुलायम हो जाएगी।

दोस्तों आपने पुदीने का सेवन तो कई तरह के उपायों में किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं पुदीना अनचाहे बालों को हटाने में भी लाभकारी साबित होता है। इसमें कई पोस्टिक गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने में हमारी मदद करते हैं। अगर आप रोजाना 5 से 10 पुदीने की पत्तियों की चाय बनाकर पीते हैं तो आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जायेगा।पुदीने की चाय पीने से शरीर के अंदर की गर्मी समाप्त हो जाती है और शरीर में ठंढक बनी रहती है इससे हाथ पैर और चेहरे पर अनचाहे बालों का बढ़ना बंद हो जाता है।यह अनचाहे बालों को हटाने का सरल और आसान उपाय है जो बहुत से लोगों को पता ही नहीं है।

अनचाहे बालों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा भी बहुत सहायक साबित होता है इसके लिए बेकिंग सोडा पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें अब इस पेस्ट को अनचाहे बालों वाली जगह पर लगा लें तथा जब ये पेस्ट सूख जाये तो ठंढे पानी से हल्के हाथों से मालिस करते हुए धो लें और धोने के बाद चेहरों पर कोई क्रीम लगा लें। अगर आप इस उपाय को एक हफ्ते तक करेंगे तो आपके अनचाहे बाल हमेशा के लिए हट जायेंगे।

Anchahe Baal Kaise Hataye


बेसन का भी इस्तेमाल त्वचा को मुलायम करने और अनचाहे बालों को हटाने के लिए किया जाता है इस उपाय को करने के लिए थोड़ा सा बेसन लेकर उसमें एक चम्मच हल्दी मिला लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और सूखने के बाद अच्छी तरह से साफ पानी से धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल एक हफ्ते तक करने से ही आपका चेहरा चमकदार और सुंदर हो जायेगा।इसके अलावा अगर आप थोड़ी सी चीनी, हल्दी और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर चेहरे पर रगड़े तो भी आपको बहुत फ़ायदा मिलेगा क्योंकि चीनी मृत त्वचा को हटाने के साथ -साथ अनचाहे बालों को भी हटाने में काफ़ी मदद करती है।इस प्रकिया को करने के लिए सबसे पहले चेहरे को गीला कर लें।और इस पर चीनी, हल्दी और सरसों के तेल से बने पेस्ट को रगड़ें। इस उपाय को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें इससे अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जायेगा।

एक चम्मच गुलाब जल,एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच मुलेठी का पाउडर लें तथा इन सबको आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और पेस्ट सूखने के बाद इसको कॉटन के कपड़े से गोल गोल घुमाकर मसाज करते हुए अपने चेहरे पर से इस पेस्ट को हटा लें इस उपाय को महीने में 2 से 3 बार करने से ही आपके अनचाहे बाल सदा के लिए गायब हो जायेंगे।

कच्चे पपीते का एक टुकड़ा लें और उसे मिक्सर से पीस लें और इसमें 1 चम्मच हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अनचाहे बालों वाली जगह पर लगाएं। इस उपाय को हफ्ते में कम से कम दो बार करें इससे आपके अनचाहे बाल ख़त्म हों जायेंगे और आपके चेहरे पर रौनक आएगी।

ये सभी उपाय घरेलू और आसान हैं अगर इन उपायों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जायेगा। इसलिए इस पोस्ट में बताये गए उपायों का उपयोग जरूर करें। और अगर हमारे ये Anchahe Baal Kaise Hataye वाली पोस्ट पसंद आये तो कमैंट्स में जरूर बतायें।


और भी जाने.....Khajur Khane Ke Fayde|खजूर खाने के फायदे


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ