Khajur Khane Ke Fayde|खजूर खाने के फायदे

Khajur Khane Ke Fayde

इस पोस्ट मे मैंने Khajur Khane Ke Fayde के बारे मे बताया है। दोस्तों आपने कभी न कभी तो खजूर जरूर खाया होगा लेकिन क्या आप इसके फायदे के बारे मे जानते हैं,नहीं जानते हैं तो चलिए मै बताता हूँ।खजूर बचपन से ही मेरे पसंदीदा फलों मे शामिल रही है तथा ये बहुत से लोगों की मनपसंद भी होती है इसको लोग बड़े प्यार से खाते भी हैं। कई लोगों को तो खजूर का नाम सुनते ही उनके मुँह मे पानी आ जाता है तथा कई लोग तो इसको पसंद भी नहीं करते हैं। बहुत से लोग तो खजूर को ड्राई फ्रूट्स के रूप मे भी खाना पसंद करते हैं।खजूर मे कई प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं।तो चलिए दोस्तों हम इसके फायदे के बारे मे जानते हैं।

Khajur Khane Ke Fayde


खजूर खाने के फायदे ( benefits of eating dates )

खजूर मे मौजूद पोषक तत्व (nutrients in dates)

खजूर मे कई प्रकार के मिनरल और पोटेशियम, आयरन, सल्फर,कॉपर, मैंगनीज, आदि तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।खजूर कई तरह के रोगों से बचाव भी करता है तथा हमारे शरीर को स्वस्थ बनाता है।

खजूर से होने वाले फायदे (benefits of dates)

1.कब्ज से बचाव - बहुत से लोगों को कब्ज की परेशानी होती है उनको रोजाना खजूर का सेवन करना चाहिए इसमें फाइबर भरपूर होता है। इसके लिए खजूर को पूरी रात के लिए पानी मे भिगो दें और सुबह मे इसको खाएं। इससे कुछ ही दिनों मे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी और आपका पाचन भी ठीक रहेगा।

2.एनीमिया मे कारगार - आयरन की कमी और रेड ब्लड सेल्स की कमी के कारण बहुत से लोगों को एनीमिया की बीमारी हो जाती है ऐसे मे खजूर उनके लिए वरदान साबित हो सकती है।खजूर मे भरपूर मात्रा मे आयरन पाया जाता है ऐसे मे यह एनीमिया के उपचार का इलाज है। इसलिए जितना हो सके लगातार खजूर का सेवन करें इससे कुछ ही दिनों मे आपकी एनीमिया की बीमारी जड़ से ख़त्म हो जाएगी।

3.कैंसर से बचाव - आजकल कैंसर की बीमारी काफ़ी बढ़ गई है जिसको रोकने के लिए रिसर्च जारी है लेकिन अभी एक शोध मे पाया गया है की खजूर का सेवन से कैंसर का प्रभाव और इससे रिस्क दोनों कम हो जाते हैं। खजूर आयुवर्ग के व्यक्तियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको रोजाना सेवन करने से आपको कैंसर से काफ़ी हद तक फ़ायदा मिलेगा।

4.ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है खजूर - दोस्तों क्या आप जानते है खजूर ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. इसमें मैग्नेशिएम नाम का तत्व पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने मे सहायक होता है इसलिए खजूर का सेवन जरूर करें।

5. दिल सम्बन्धी रोगों को दूर करने मे सहायक - खजूर को रातभर के लिए भिगो दें और सुबह उठकर क्रश कर के खा लें। इसमें मौजूद फाइबर दिल को मजबूत और सेहतमंद बनाता है। इसमें मौजूद पोटेशियम हार्ट अटैक और हार्ट से सम्बंधित खतरे को भी कम करता है इसके इस्तेमाल से आप अपने शरीर के कोलेस्टॉल को भी काफ़ी हद तक कम कर सकते हैं।इसको खाने से हार्ट से सम्बंधित कोई भी बीमारी नहीं होगी।

Khajur Khane Ke Fayde


6.वजन बढ़ाने मे करता है मदद - वजन घटाने के बारे मे तो आपने बहुत सारे नुस्खे देखें होंगे लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खजूर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। खजूर मे विटामिन, प्रोटीन और शुगर पाए जाते हैं। खजूर का सेवन आप ककड़ी के पेस्ट के साथ भी कर सकते हैं 1 किलोग्राम खजूर मे लगभग 3000 कैलोरी की ऊर्जा होती है इसलिए इसका आप रोजाना नियमित रूप से सेवन कीजिये आपको बहुत लाभ मिलेगा।

7. तंत्रिका तंत्र को शक्तिशाली बनाये - खजूर मे पोटेशियम भरपूर मात्रा मे पाया जाता है।पोटेशियम तंत्रिका तंत्र की कोशिकाओं के बीच संचार को आसान बनाता है। खजूर मे सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है जिसके कारण उच्च रक्तचाप की संभावना भी कम रहती है।

8.रतौँधी होने की सम्भावना कम - खजूर मे विटामिन ए भरपूर मात्रा मे पाया जाता है और रतौँधी का मुख्य स्त्रोत भी विटामिन ए की कमी ही है इसलिए खजूर विटामिन ए से उत्पन्न सारी समस्याओं को खत्म कर देता है।

9.झड़ते बाल को रोके - बालों को झड़ने से बचाने मे खजूर बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें आयरन की अच्छी मात्रा होती है जिससे स्कैल्प मे आक्सीजन संचार की गति तेज होती है और बाल झड़ना कम हो जाते हैं।

10.स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है खजूर - खजूर सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है इस फल मे विटामिन सी व डी दोनों भरपूर मात्रा मे पाया जाता है जो त्वचा को स्मूथ बनाता है। खजूर उम्र के साथ होने वाली त्वचा की समस्या को भी रोकती है अगर दूसरे शब्दों मे कहे तो खजूर मे एंटीएजिंग प्रॉपर्टी होती है।

11.कमजोरी में लाभदायक खजूर - कमजोरी में खजूर बहुत है लाभदायक मानी जाती है। इसके लिए खजूर 200 ग्राम,बादाम गिरी 60 ग्राम ,चिलगोज़ा गिरी 60 ग्राम,गाय का घी 500 ग्राम,काले चले का चूर्ण 240 ग्राम,दूध 2 लीटर,और चीनी या गुड़ 500 ग्राम। इन सबका पाक बना लें और 50 प्रतिदिन गाय के दूध के साथ सेवन करें इससे शरीर की हर प्रकार की कमजोरी दूर होती है।

खजूर खाने के फायदे, इसके अलावा भी अन्य कई बीमारीयों मे फायदेमंद होता है - 

1.अगर आप नियमित रूप से खजूर का इस्तेमाल करें तो आपकी हर प्रकार की एलर्जी दूर हो जाएगी।

2.खजूर हैंगओवर से बचाने मे भी बेहद मददगार साबित होती है।

3.खजूर को रोज खाने से हड्डियों से सम्बंधित कोई भी परेशानी नहीं होती है तथा हड्डियां मजबूत भी रहती हैं।

4.इससे आप दिन भर फ्रेश भी रहते हैं आपको हमेशा ऊर्जा मिलती है तथा आपका माइंड भी शार्प रहता है।

5.खजूर की गुठली को जलाकर उसकी राख में कपूर और घी मिलाकर खुजली पर लगाने से खुजली ठीक होती है।

6. खजूर की गुठली का शूरमा आँखों में डालने से आँखों के रोग दूर हो जाते हैं।

7.मधुमेह के रोगियों को चीनी, मिठाई,इत्यादि वर्जित रहता है लेकिन फिर भी ओ सीमित मात्रा में खजूर का सेवन कर सकते हैं खजूर में वह अवगुण नहीं रहता है जो गन्ने वाली चीनी में रहता है।


और भी पढ़ें......Stretch Marks Hatane Ke Upay|स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय














एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ