Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay|सूखी खांसी का घरेलू उपाय

Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay

इस पोस्ट में Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay के घरेलू उपाय के बारे में बताया गया है। दोस्तों कफ की समस्या किसी को भी किसी टाइम हो सकती है क्योंकि अगर मौसम में जरा सा भी बदलाव हुआ तो शरीर में सबसे पहले असर करता है और हमें सूखी खांसी की बीमारी हो जाती है।इसी के साथ सर्दी भी पकड़ लेती है तथा गला नाक सभी बंद हो जाते हैं।सूखी खांसी बिना कफ के सूखी होती है इसलिए ये जल्दी पीछा नहीं छोड़ती है।

Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay


सूखी खांसी के कारण (causes of dry cough)

1. सर्दी

2.फ़्लू

3. संक्रमण 

4.धूल मिट्टी के संपर्क में रहना 

5.स्मोकिंग

6.किसी कड़ी बीमारी से ग्रसित होना जैसे टीबी, अस्थमा आदि।


इन सभी कारणों से सूखी खांसी हो जाती है जो कई दिनों तक रहती है, जिसके कारण व्यक्ति के सीने, सर में दर्द होने लगता है तथा व्यक्ति खांस - खांसकर परेशान हो जाता है। खांसी की वजह से किसी पार्टी अथवा मीटिंग में ज्यादा से भी आप कतराने लगते हैं और आपको शर्मिंदगी महसूस होती है।लगातार आने वाली खांसी आपको लोगों की तरफ ले जाती है और आपकी वजह से लोग भी परेशान होने लगते हैं।सूखी खांसी से कीटाणु मुख से निकलकर हवा में चले जाते हैं और ये कीटाणु दूसरे के शरीर में सांस द्वारा अंदर चले जाते हैं तथा दूसरा व्यक्ति भी इससे ग्रसित हो जाता है। यही कारण है की लोग खांसी वाले व्यक्ति के संपर्क में आने से भी डरते हैं।जब भी खांसी आये तो एक रुमाल लेकर उसको मुख पर रख लेना चाहिए इससे खुद का भी बचाव होता है और कीटाणु दूसरे व्यक्ति को भी संक्रमित नहीं करते हैं।

बाजार में तो बहुत सारी खांसी की एंटीबायोटिक दवाइयां मौजूद रहती हैं जिनको अगर आप उपयोग में लेते हैं तो आपको आराम मिल सकता है लेकिन अगर आप खांसी का इलाज घर पर मुफ्त में करेंगे तो आपको और अधिक फ़ायदा देखने को मिलेगा।आयुर्वेद में हर बीमारी का इलाज है इसमें हर बीमारी धीर - धीरे जड़ से चली जाती है और आप सदा के लिए स्वस्थ हो जाते हैं। सूखी खांसी दवा लेने के बावजूद भी जल्दी ठीक नहीं होती है इसे ठीक होने में 10 - 15 दिन का समय लग जाता है।बाजार की एंटीबायोटिक दवाइयां कभी - कभी काम भी नहीं करती हैं।इसीलिए आज हम आपको Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay बताने वाले हैं ये घरेलू उपाय बहुत ही असरदार होते हैं। जब भी आपको या आपके परिवार में किसी को खांसी की समस्या हो तो ओ इस उपाय को अपना सकते हैं।

सूखी खांसी दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies to get rid of dry cough)

1. शहद - दोस्तों आप लोग तो जानते ही होंगे की शहद खांसी में ज्यादा असरदार साबित होता है। शहद में खांसी के कीटाणुओं को नष्ट करने की एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।शहद खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है और इसी कारण सब इसे चाट - चाटकर खाते हैं।इसके उपयोग के लिए 1 टेबल स्पून शहद को रात को सोने से पहले और दिन में 2 बार चाट - चाटकर खाएं इससे आपको रात को सोते समय जो खांसी आती है उससे छुटकारा मिलेगा. इस उपाय को आप बच्चों के लिए भी कर सकते हैं।

2.अदरक का प्रयोग - खांसी के रोगियों के लिए अदरक वरदान साबित होता आ रहा है। अगर आप खांसी की बीमारी से ज्यादा परेशान हैं तो 1 कप पानी में अदरक के कुछ टुकड़े डालकर उबाल लें और उबलने के बाद जब ये ठंढा हो जाये तो इसमें 2 स्पून शहद मिलाकर दिन में 2 बार पियें। इसके अलावा आप शहद के छोटे टुकड़े भी मुंह में रखकर चबा सकते हैं।

Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay


3.हल्दी का प्रयोग - एक शोध में पाया गया है की हल्दी खांसी के लिए काफ़ी असरदार होती है।हल्दी का प्रयोग आयुर्वेद में सदियों से किया जा रहा है तथा इसके प्रयोग से सौंदर्य में भी निखार आता है।खांसी में हल्दी को प्रयोग करने के लिए 1 टीस्पून काली मिर्च,1 चम्मच हल्दी और 1 दालचीनी स्टिक को ½ कप पानी में अच्छी से उबाल लें। अब इसमें 1 टेबल स्पून शहद मिलाकर दिन में 2 बार पियें। इस उपाय को तब तक करना है जब तक आपको खांसी से आराम नहीं मिल जाता है।

4.लहसुन का प्रयोग - लहसुन में एंटीबैकटीरियल प्रॉपर्टी होने के कारण यह खांसी को दूर करने में काफ़ी उपयोगी साबित होता है।इसके लिए 1 कप पानी में 2-3 लहसुन की कलियाँ डालकर उबाल लें और ठंढ़ा होने पर शहद डालकर पियें।

5.नमक के पानी का उपयोग - दोस्तों नमक का पानी गले में 

हो रहे कफ दूर करने में बेहद लाभकारी होता है। यह पानी गले में हो रहे खरास को दूर करने के साथ ही खांसी में भी राहत दिलाता है।1 गिलास में हल्का गर्म पानी लेकर उसमें 1 चम्मच नमक मिलाएं और इस पानी से गरारे करें इससे आपको आराम मिलेगा।

6.काली मिर्च का उपयोग - काली मिर्च भी कफ में बहुत ज्यादा राहत दिलाती है। इसको पीसकर घी में भून लें और इसे रोज खांए। इसको खाने से आपको खांसी से जल्द ही छुटकारा मिल जायेगा।इसके अलावा आप काली मिर्च को दूध में भी मिलाकर पी सकते हैं।

7.नींबू का प्रयोग - नींबू भी खांसी के उपचार के लिए बेहद कारगर होता है। नींबू में विटामिन सी भरपूर पाया जाता है जो कफ के संक्रमण को दूर कर देता है।2 टेबल स्पून नींबू के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3-4 बार पियें इससे आपकी खांसी कम हो जाएगी।

8.चाय का प्रयोग - चाय सर्दियों में ही नहीं बल्कि गर्मी के मौसम में भी बहुत से लोग पीते हैं।चाय अगर अच्छी हो तो यह खांसी में भी लाभदायक होती है।इसको उपयोग करने के लिए चाय में काली मिर्च, अदरक और तुलसी मिलाकर पियें इससे आपको खांसी से राहत मिलेगी।

9.बादाम का उपयोग - बादाम भी खांसी को दूर करने में सहायक होता है क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कफ में आराम देते हैं।इसके लिए 4-5 बादाम रात को पानी में भिगो दें। अगले दिन इसको पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इसमें 1 टी स्पून बटर मिला लें और इसको दिन में 3-4 बार लें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

दोस्तों यह सभी उपाय नेचुरल और असरदार हैं आप इन उपायों को बच्चों के लिए भी कर सकते हैं इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि अच्छा परिणाम मिलगा।अगर आपको मेरी Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay वाली पोस्ट पसंद आये तो कमैंट्स में जरूर बतायें।


और भी पढ़ें......Tarbuj Khane Ke Fayde|तरबूज खाने के फायदे





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ