Muh Ki Badboo Ka Ilaj|मुहं की बदबू का इलाज

Muh Ki Badboo Ka Ilaj

 इस पोस्ट में Muh Ki Badboo Ka Ilaj के बारे में विस्तार से बताया गया है।अगर आप कहीं भी हों और आपकी मुँह से बदबू आने लगे तो आपको काफ़ी शर्मनाक अनुभव होता है। इसी के कारण आपके आत्मविश्वास में भी कमी आ जाती है।

मुंह की बदबू का कारण है - जीभ के पीछे व दांतों में छिपे बैक्टीरीयों का पनपना। सुगन्धित पदार्थों का सेवन करना, धूम्रपान,खाना खाने के बाद मुहं न धुलना,मसूढ़ो की बीमारी आदि कारणों से मुंह में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं।मुहं की बदबू से बचने के लगे मुहं को साफ रखना तथा रोजाना नियमित रूप से ब्रश करना बहुत जरुरी होता है।

अगर आप चाहते हैं की आपकी सांसे फ्रेश और ताजी रहें मुंह से किसी भी प्रकार की बदबू न आये तो पूरे दिन में जरुरत के अनुसार पानी जरूर पियें और साथ ही भोजन करने के पहले और भोजन करने के बाद ढंग से कुल्ला जरूर करें।नीचे आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताया गया है जिनकी मदद से आप मुंह की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

Muh Ki Badboo Ka Ilaj


मुहं की बदबू का इलाज (treatment of halitosis)

1.लौंग - लौंग मुँह की बदबू के लिए काफ़ी कारगर साबित हो सकती हैं क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है जो मुंह की बदबू को दूर करने के साथ में मुँह को फ्रेश रखने में भी मदद करती है।

  • मुँह की बदबू के लिए आप लौंग की चाय भी बना सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक कप पानी उबालें और इसमें एक चम्मच लौंग का पाउडर मिलाकर घोल लें अब इस चाय से धीरे - धीरे चुस्कीयां लेकर पियें। इससे आपके मुंह की बदबू दूर हो जाएगी।
  • एक लौंग को अपने दांतों के तले दबा लें और धीरे - धीरे चबाते रहें कुछ ही समय में आपके मुहं की बदबू दूर हो जाएगी।

2.सौंफ - सौंफ को बहुत से लोग माऊथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह मुहं की बदबू को दूर करने में काफ़ी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण मुहं में पाए जाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में सहायता प्रदान करते हैं। सौंफ मुंह में लार के प्रोडक्शन को काफ़ी बढ़ा देती है जिससे मुँह का सूखापन काफ़ी हद तक दूर हो जाता है।

  • मुहं की बदबू दूर करने के लिए सौंफ की चाय आपके लिए अच्छी रहेगी।चाय बनाने के लिए एक कप पानी में 2 चम्मच सौंफ डालकर 10 मिनट के लिए उबाल लें और इसका सेवन करें।
  • अपने मुहं को तुरंत फ्रेश करने के लिए सौंफ को चबाएं।


3.नींबू का रस - मुहं की बदबू को दूर करने के लिए नींबू के रस का सेवन लोग सदियों से करते चले आ रहें हैं।नींबू में एसिडिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो मुंह की बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है तथा इसकी मजबूत सुगंध से बदबू भी ख़त्म होती है।

  • लगभग एक कप पानी लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें
  • मिलाने के बाद इस पानी से मुंह को साफ करें और इससे कुल्ला करें।कुछ समय बाद आपके मुहं से सूखापन चला जायेगा और मुहं से बदबू आनी बंद हो जाएगी।


4.मेथी की चाय - सब्जियों और मसालों में उपयोग होने के साथ -साथ मेथी मुँह के दुर्गन्ध को भी दूर करने में सहायक होती है।श्लेष्मा झिल्ली में इन्फेक्शन होने पर अगर मेथी की चाय पियें तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होगी।

  • एक कप पानी में एक चम्मच मेथी के बीज को उबाल लें।
  • अब छानकर इसका सेवन करें।इसका सेवन तब तक करें जब तक की इन्फेक्शन ख़त्म न हो जाये।

5.बेकिंग सोडा - खाने के साथ ही मुँह की बदबू को भी दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग किया जाता है।यह मुँह में पैदा होने वाली बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है और मुँह में बदबू पैदा करने वाली एसिड्स को कम करता है।

  • बेकिंग सोडा का मंजन बनाकर रोजाना करने से जीभ पर बैक्टीरिया नहीं पैदा होते हैं और मुहं की एसिडिटी कम होती है।
  • एक गिलास पानी लेकर उसमें डेढ़ चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें और इससे मुहं को साफ करके कुल्ला करें।ऐसा दिन में 1 बार अवश्य करें।
Muh Ki Badboo Ka Ilaj


6.दालचीनी - दालचीनी में सिनामिक एल्डिहाइड नामक एक आयल पाया जाता है जो मुहं की बदबू को कम करके मुहं के बैकटीरिया को भी खत्म करता है।दालचीनी से अगर मुँह की बदबू भगाना चाहते हैं तो नीचे लिखें उपाय को दिन में दो बार अवश्य करें।

  • एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक कप पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें।
  • अगर आप चाहें तो इसमें इलाइची और तेजपत्ते भी डाल सकते हैं।जब ये मिश्रण ठंढा हो जाये तो इससे मुहं को अच्छी तरह से साफ करके कुल्ला करें।

7. सेब का सिरका - सेब का सिरका मुहं में बैक्टीरिया को पैदा होने से रोकता है।तथा मुहं के ph मान को भी संतुलित करने में मदद करता है।

  • रोजाना खाने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को मिलाकर पियें। यह आपके पाचन को भी ठीक रखेगा।
  • अथवा एक कप पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को उबालकर गरारे करें।

8.हर्बल टी - ब्लैक टी और ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स एंटीऑक्सीडेंट नामक तत्व पाया जाता है जो मुहं में बदबू पैदा करने वाले बैकटीरिया को दूर भगाता है।

  • ग्रीन टी और ब्लैक टी का सेवन करें।


9.अजमोद ( अजवाइन का हरा पौधा ) - अजवाइन के हरे पौधे को अजमोद भी कहा जाता है क्योंकि इसमें क्लोरोफिल भारी मात्रा में पाया जाता है।यह मुहं की बदबू को बेअसर कर देता है।

  • अजमोद की पत्तियों को पीसकर जूस बना लें और सुबह- शाम इस जूस का सेवन करें।
  • या फिर अजमोद की पत्तियों या टहनियों को चबाकर खाएं। आप इसका सेवन सिरके में भिगोकर भी कर सकते हैं।

और भी जाने......Chehre Par Glow Kaise Laye|चेहरे पर ग्लो कैसे लाए

10.तुलसी की पत्तियाँ - तुलसी की पत्तियों को चबाने से भी मुहं की बदबू दूर हो जाती है साथ में अगर मुहं में किसी भी प्रकार का घाव हो तो वह भी ठीक हो जाता है।

  • तुलसी के 4-5 पत्तियों को रोजाना सुबह - शाम चबाकर खाएं।
  • या फिर तुलसी की पत्तियों को उबाल लें और ठंढा होने पर छानकर इसका कुल्ला करें। इससे आपके मुहं से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।


ऊपर दिए गए उपायों को करने के बाद भी अगर आपके मुहं से बदबू आने की समस्या नहीं खत्म होती है तो किसी अच्छे डॉक्टर अथवा फिर डेंटिस्ट से जाँच करवाएं। अगर हमारी Muh Ki Badboo Ka Ilaj वाली पोस्ट पसंद आये तो कमैंट्स में जरूर बतायें।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ