Chehre Par Glow Kaise Laye|चेहरे पर ग्लो कैसे लाए

 Chehre Par Glow Kaise Laye

इस पोस्ट में Chehre Par Glow Kaise Laye इसके बारे में विस्तार से बताया गया है।आजकल के ज़माने में लड़के हों या लड़कियां सबको सजना सवरना अच्छा लगता है। जब भी आपको किसी शादी अथवा पार्टी में जाना होता है तो उस वक्त आप चाहते हैं की हम ज्यादा खूबसूरत दिखें और उस समय आप अच्छे से सजने सवरने लगते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा चमकती हुई और खिली - खिली नजर आएगी।

आपने कभी - कभी देखा भी होगा की कुछ लोगों की त्वचा एक अलग ही तरीके से ग्लो करती है तथा वो खूबसूरत और जवान नजर आते हैं।अगर आप भी खूबसूरत और चमकती ग्लो करती हुई त्वचा पाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको अपनी त्वचा का अच्छी तरीके से देखभाल करना पड़ेगा।दोस्तों इस बदलते दौर में लोगों को त्वचा सम्बन्धी दिक्कतें ज्यादा हों रहीं हैं ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि लोग कैमिकल युक्त खाने का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

Chehre Par Glow Kaise Laye


बेजान और रूखी त्वचा के कारण (causes of dull and dry skin)

  1. मिलावटी और सस्ते किस्म के प्रोडक्ट के इस्तेमाल से
  2. ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल ज्यादा करना 
  3. तेज गर्म पानी से नहाना या मुंह धुलना
  4. बदलते मौसम की वजह से 
  5. ज्यादा देर तक धूप में रहने की वजह से 
  6. ज्यादा देर तक सोने की वजह से भी झुर्रियां पड़ सकती हैं।
  7. ज्यादा तनाव होने की वजह से 
  8. कैमिकल युक्त खाद्य पदार्थों की वजह से
  9. किसी खास दवा का सेवन करने की वजह से 
  10. बाइक पर ज्यादा सफर करने से

अगर आप अपनी त्वचा को खूबसूरत और स्वस्थ देखना चाहते हैं तो ऊपर बताई गई बातों का जरूर ध्यान रक्खें।

चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय (Home remedies to bring glow on face 

त्वचा पर ग्लो लाने के लिए उसको स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए स्किन को ठीक करना पड़ेगा तब जाकर आपकी त्वचा पर निखार आएगा।इसके लिए हम आपको नीचे कुछ उपाय बता रहे हैं जिनका अगर आप अच्छी तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आपकी त्वचा में स्पेशल निखार आएगा।

रूखी और बेजान त्वचा को सही करने के उपाय (Remedies for dry and dull skin)

अपनी त्वचा और चेहरे पर जमे धूल मिट्टी को साफ करके निकाल दें इसके लिए आप इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं।2 चम्मच शहद लेकर इसमें 2 चम्मच औरेंज का जूस मिला लें और 1 चम्मच चीनी मिलाकर 1 कटे हुए नींबू का रस मिला लीजिये। मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें और 30 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। इस उपाय को सप्ताह में 3-4 बार कीजिये इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।

Chehre Par Glow Kaise Laye


एलोवेरा जेल

कोई भी लड़की हो या महिला शादी अथवा पार्टी में जाने से पहले बहुत ज्यादा तैयार होती है और वह शादी और पार्टी में बहुत खूबसूरत दिखना चाहती है। तो क्या आपने कभी सोंचा है की शादी और पार्टी में जाने से पहले आपको क्या - क्या उपाय करना चाहिए।फंक्शन हो या कोई पार्टी इनमे जान पहचान वाले लोग ही रहते हैं और सबसे पहले सभी का ध्यान चेहरे की तरफ ही जाता है। शादी पार्टी में आजकल सेल्फी लेना एक नया प्रचलन बन गया है और हाँ बिना सेल्फी लिए तो महिलाओं का शादी में जाना सफल ही नहीं होता है।

आजकल हर महिला खुद की खूबसूरती सबको दिखाना चाहती है और यही कारण है की हर लड़की या फिर महिला चाहती है की शादी और पार्टी में वह सबसे अलग दिखे लेकिन समय नहीं मिल पाने के कारण वह अपने चेहरे की सही तरह से देख- रेख नहीं कर पाती है।जिसके कारण चहरे पर दाग़ धब्बे, डार्क सर्कल और पिम्पल हो जाते हैं जिससे उनकी सुंदरता दिख नहीं पाती है और वह किसी के साथ सेल्फी लेने अथवा वीडियो बनवाने में शर्माती हैं।और कई बार जल्दबाजी में समय न मिल पाने के कारण हम सही ढंग से तैयार भी नहीं हो पाते हैं।

चेहरे की देखभाल भी ढंग से नहीं कर पाते हैं और चेहरे पर मृत त्वचा, काले दाग़ धब्बे, धूल मिट्टी जम जाती ह। अगर आप भी इन सभी कारणों से परेशान हैं तो आप इस पोस्ट में लिखें उपायों को एक बार जरूर अपनाएं।

शादी अथवा पार्टी में जाने से पहले 15 मिनट में चमकायें अपना चेहरा

दोस्तों शादी, पार्टी में जाने से पहले आप एक नींबू लेकर उसको बीच से काटकर 2 कर लीजिये और आधे नींबू के रस में एलोवेरा जेल मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट तक रगड़िये उसके बाद ठंढे पानी से अपने चेहरे को धो दीजिये इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और आपका चेहरा चमकने लगेगा।

जैतून का तेल 

अपने हाथों से जैतून के तेल से चेहरे पर मालिस करें और फिर 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें उसे बाद एक गीली तौलिया से चेहरे को पोंछ लें। इस विधि को रोजाना रात को सोने से पहले करें।जैतून का तेल स्किन पर मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है साथ ही इसमें पॉलीफ़ेनॉल और फ़्लैवोनोइड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो मृत त्वचा की कोशिकाओं में भी जान डाल देते हैं। जैतून के तेल के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में हमारी त्वचा पहले से अधिक जवान दिखने लगती है।

नींबू का उपयोग 

चमकती त्वचा और गोरी रंगत के लिए नींबू को काफ़ी उपयोगी माना जाता है। इसके लिए नींबू के छिलके को अपनी त्वचा पर रगड़े और कुछ समय बाद त्वचा को साफ पानी से धो दें। ऐसा कुछ दिन तक करने से चेहरे के दाग़ धब्बे गायब हो जायेंगे और स्किन ग्लो हो जाएगी।

टमाटर का इस्तेमाल 

 खाने के साथ - साथ स्किन के लिए भी टमाटर लाभदायक साबित होता है। इसके लिए सबसे पहले टमाटर को मैश कर लें और इसमें थोड़ी सी शहद अथवा चीनी मिला लें और इसको अपने चेहरे पर लगाएं लगभग आधे घंटे के बाद चेहरे को ठंढे पानी से धो दें। ऐसा करने से कुछ सप्ताह बाद आपको खुद ही कमाल देखने को मिलेगा।

और भी पढ़ें.......Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay|सूखी खांसी का घरेलू उपाय

शहद का इस्तेमाल 

शहद का भी इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह बहुत मीठा होता है और इसके यह गुण चेहरे को सॉफ्ट और मीठा बनाते हैं।इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और यह चेहरे को भी मोरचुराईसड कर देता है।शहद के इस्तेमाल से चेहरे पर इंस्टेंट चमक आती है अतः आप शहद का इस्तेमाल जरूर करें।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो हमें फॉलो जरूर करें और इससे सम्बंधित कोई भी जानकारी हो तो वह भी हमें कमैंट्स में बतायें।


  







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ