Sharab Chudane Ke Upay|शराब छुड़ाने के उपाय

Sharab Chudane Ke Upay|शराब छुड़ाने के उपाय

Sharab Chudane Ke Upay

नमस्कार दोस्तों आज मैं Sharab Chudane Ke Upay (शराब छुड़ाने के उपाय) के बारे में बताने वाला हूं। शराब का नशा दुनिया का सबसे घातक नशा है। शराब के नशे को जहर के समान माना जाता है।शराब पर एक अध्ययन करने के बाद पता चला है की पूरी दुनिया में हर महीने 40 से 50 हजार लोगों की मृत्यु शराब पीने के कारण होती है।इसका कारण यही है की शराब का नशा सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। टीबी, एड्स और हिंसा से जो शिकार लोग हैं अगर उनको मिलाकर देखा जाये तो शराब पीकर मरने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है, ये जान लो की हर दिन पूरी दुनिया में होने वाली 20 मौतों में 1 मौत शराब के कारण होती है। सड़क दुर्घटना में भी जो मौतें होती है, उनमें से कुछ प्रतिशत मौत शराब के कारण होती है। पहले मैं भी मानता था की कम मात्रा में शराब पीने से ज्यादा नुकसान नहीं होता है पर अब मेरी भी यह धारणा बदल गई है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा था, की थोड़ी सी भी शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है। शराब छुड़ाना बहुत ही आसान है। शराब छुड़ाने के उपाय इस लेख में बताये गए हैं। जो निम्न हैं-

शराब छुड़ाने के घरेलू उपाय  (home remedies to get rid of alcohol)

Sharab Chudane Ke Upay


1.तुलसी (basil) - तुलसी के पत्ते शरीर में जमीं सभी प्रकार की अशुद्धियों को साफ करने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्तों में एंटीआक्सीडेंट तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं,जिनको रोजाना खाने से शराब की लत छूट सकती है।

2.अदरक का तेल (ginger oil) - अदरक का तेल भी शराब छुड़ाने में काफ़ी मददगार होता है। इसके लिए तेल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर चाट - चाटकर खाएं।

3.अंगूर (Grape) - अंगूर भी शराब छुड़ाने के लिए काफ़ी फायदेमंद होती है, शराब भी अंगूर की बनी होती है। अगर आप रोजाना अंगूर को खाते हैं, तो आपको शराब पीने का मन ही नहीं करेगा।

4.खजूर (Date) - खजूर भी शराब को छुड़ाने में काफ़ी करगार साबित हुई है, इसको इस्तेमाल करने से बहुत से लोगों की शराब पीने की लत छूट गई है।खजूर को इस्तेमाल करने के लिए खजूर को पानी में मैश कर लें और पिए। ऐसा दिन में 2 से 3 बार करें, ऐसा करने से शराब की आदत छूट सकती है।

5. करेले के पत्ते (bitter gourd leaves) - करेले के पत्ते शरीर में उपस्थित विषैले पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं और साथ में शराब की लत को भी छुड़ाने में भी सहायता करते हैं। करेले के पत्तों को पीसकर रस निकाल लें और इनको दो चम्मच छाछ के साथ मिलाकर दिन में 2 बार पियें। इससे शराब पीने से सदा के लिए छुटकारा मिल जायेगा।

6.नारियल का तेल (coconut oil) - नारियल के तेल में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में उपस्थिति यीस्ट को मारने के साथ -साथ तनाव कम करने में भी मदद करते हैं।जिससे शराब पीने का मन नहीं करता है।

7.अश्वगंधा (Ashwagandha) - अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेटरी औषधिये गुण मौजूद होते हैं,जो शराब की लत को छुड़ाते हैं, इसके लिए रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाकर पियें।

शराब छुड़ाने के अन्य उपाय -

1. शराब न पीने का दृढ़ संकल्प लें - आप अगर शराब छोड़ने का पक्का इरादा नहीं करते हैं तो आप शराब नहीं छोड़ पाएंगे। आपको अपने परिवार के बारे में भावनात्मक तरीके से सोंचना पड़ेगा, आप यह सोंचिये की क्या आपके बच्चे दुर्गति करवाने के लिए इस दुनिया में जन्म लिए हैं।

सोंचिये की आपके बच्चों के सामने कोई आपके मजे ले लेकर आपकी खिल्ली उड़ाए तो उनको कैसा लगेगा।क्या बीतती होगी उन मासूमों पर जब आप रोज शराब पीकर मार - पीट और झगड़ा करते होंगे।

कितना डर महसूस होता होगा उन बच्चों को की कहीं आपको कुछ हो न जाये। इसलिए अपने लिए न सही अपने परिवार और बच्चों के लिए आज से शराब न पीने का दृढ़ संकल्प ले।

योग का सहारा लें - बहुत सारे लोग तो मानसिक शांति के लिए शराब का सेवन करते हैं, तो इसके लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं, रोजाना कुछ समय योगा के लिए निकालें।

योग आपको कुछ दिनों में मानसिक रूप से मजबूत बना देगा और आप जो हमेशा चिंतित रहते हैं उसको भी सदा के लिए खत्म कर देगा। ऐसा जब हो जायेगा तब आपको शराब छोड़ने में आसानी होगी।

फलों का उपयोग - कुछ ऐसे फल भी हैं जो शराब को छुड़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं, जैसे की चीकू और अंगूर जब भी आपका शराब पीने का मन हो तो आप 2-3 चीकू या फिर 150-200 ग्राम अंगूर खा लें

हम पुरे विश्वास के साथ कहते हैं की आपकी जो शराब पीने की तलब है ओ मर जाएगी। आपको कुछ कुछ शराब वाली फीलिंग जरूर आ सकती है, क्योंकि वैसे शराब बनाने में इन फलों का इस्तेमाल किया जाता है।

सल्फ्यूरिक एसिड का उपयोग - सल्फ्यूरिक एसिड भी शराब छुड़ाने में आपकी काफ़ी मदद कर सकता है, अगर आपके परिवार का कोई भी सदस्य शराब पीने का आदी है, तो आप बाजार से थोड़ा सल्फ्यूरिक एसिड लाकर उसके खाने या पानी में मिलाकर पिला दें।

जैसे ही वह इसको खायेगा उसके बाद शराब की तरफ देखेगा, उसको तुरंत ही उल्टी आने जैसा महसूस होगा ये आपकी काफ़ी मदद करेगा। लेकिन ऐसा करने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श लेना भी बहुत जरुरी है।

जब भी इच्छा हो एक चपाती खा लें - ये भी शराब छोड़ने बहुत करगार उपाय है, जब भी शराब पीने के इच्छा हो तो आप दौड़कर अपने किचन में जाइये और एक चपाती खाकर 1 गिलास दूध पी लीजिये।

इससे शराब पीने की इच्छा 2 से 3 घंटे के लिए मर जाएगी। और फिर से तलब लगने पर दोबारा ऐसा ही करें। जैसे- जैसे दिन निकलते जायेंगे आपकी शराब पीने की लत कम हो जाएगी। कुछ दिनों में आपके खून से अल्कोहल साफ हो जायेगा और बेचैनी भी ख़त्म हो जाएगी।

और भी जानें.....Gora Hone Ka Gharelu Nuskha|गोरा होने का घरेलू नुस्खा

सुझाव -

इस लेख में बताये गए सभी उपाय सस्ते और आसान है आप इनका इस्तेमाल करके शराब पीने से सदा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।अगर आपको शराब छोड़नी है तो कुछ दिन आपको तकलीफों का सामना करना पड़ेगा। लेकिन बहुत से लोग हैं जिन्होंने इन घरेलू उपायों का उपयोग करके शराब को त्याग दिया है और एक बेहतर जीवन अपना लिया है।








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ