Balon Ka Jhadna Kaise Roke|बालों का झड़ना कैसे रोकें

 Balon Ka Jhadna Kaise Roke|बालों का झड़ना कैसे रोकें

दोस्तों इस लेख में मैं आपको Balon Ka Jhadna Kaise Roke (बालों का झड़ना कैसे रोकें) के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं।यह एक आम समस्या है। बहुत सारे विशेषज्ञों का मानना है, की अगर नारियल के तेल से सिर की मसाज करें तो यह बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकता है।अगर आप गर्मी के मौसम में स्विमिंग पूल में डुबकी लगाते हैं, तो यह भी आपके बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकता है।

Balon Ka Jhadna Kaise Roke


बालों को झड़ने से रोकने वाले उपाय ( remedies to prevent hair fall )

बालों का झड़ना हमारी युवा पीढ़ी की बहुत बड़ी समस्या है, और यह आजकल आम समस्या बन गई है। लड़के हों या लड़कियां या अंकल हों या फिर कोई आंटी ज्यादातर ये सभी लोग बालों के झड़ने की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं। तो दोस्तों इस पोस्ट में आज हम ऐसे ही कुछ उपायों को बताने वाले हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप बालों के झड़ने की समस्या को काफ़ी कम कर सकते हैं।

इसके लिए एक कटोरी में 250 ग्राम सरसों का तेल लेकर उसमें 60 ग्राम मेहंदी के पत्ते को जो की सूखे और अच्छे से साफ हों तेल में डालकर पत्तियों को पूरा जलने तक अच्छे से उबाल लें और उसके बाद इस मिश्रण को एक सूती कपडे से अच्छे से छान लें और जब मिश्रण ठंढा हो जाये तो हवाबंद जार में रख दें। अगर आप नियमित रूप से इस तेल का उपयोग रोजाना करते हैं तो निश्चय ही बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

स्विमिंग पूल में नहाने वाले लोग अपने बालों की देखरेख कैसे करें (How to take care of the hair of people who take a bath in the swimming pool)

अक्सर बहुत से लोग गर्मियों के मौसम में गर्मी से बचने के लिए शरीर को तरावट देने के लिए स्विमिंग पूल में खूब डुबकी लगाते हैं, लेकिन वह यह नहीं जान पाते की स्विमिंग पूल में क्लोरीन भारी मात्रा में डला होता है। जो बालों को झड़ने में अहम् भूमिका निभाता है, इसलिए अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए स्विमिंग पूल के पानी में घुले हुए क्लोरीन से अपने बालों को बचाएं और इसके दुष्प्रभाव से बचे। इसका एक आसान तरीका है, की स्विमिंग पूल में जाने से पहले अपने बालों में तेल लगा लें अथवा स्विमिंग कैप पहन लें।ऐसा करने के बाद पानी में उतरे इससे पानी में उपस्थित क्लोरीन से आपकी काफ़ी बचत होगी।

स्विमिंग पूल में नहाने के बाद अपने शरीर और बालों को सादे पानी से अच्छी तरह धो लें और साथ ही ध्यान रहे की स्विमिंग पूल में नहाने के बाद बालों में शैम्पू नहीं लगाना है।और जिन लोगों की त्वचा तेलिए हो खासतौर में सिर की चमड़ी तो वो कंडीशनर का इस्तेमाल बिलकुल ही न करें। जिन लोगों के बाल में रुखापन है ओ नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों में अच्छी तरह से मसाज करें।

बालों को झड़ने से कैसे रोंकें :- अगर आप गर्मी के मौसम में बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं, तो धूप में निकलें तो छतरी लेकर बाहर निकलें या सिर पर कैप लगा लें। जब भी आप बाहर धूप में निकलें ऐसा जरूर करें इससे आपके बालों का झड़ना बिलकुल कम हो जायेगा। बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप नींबू का रस अथवा अंडे की सफेदी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके लिए अंडे की सफेदी और नींबू के रस को मिलाकर बालों को धो लें। इससे आपके बालों का झड़ना कम हो जायेगा।सप्ताह में कम से कम दो बार यह जरूर करें।

खासकर पतले बाल ज्यादा झड़ते हैं,अगर आपके भी पतले बाल हैं और बाल झड़ने की समस्या है तो इनकी देखभाल के लिए समय - समय पर बालों की छटनी जरूर करें। इससे आपके बालों का घनत्व बढेगा। इन पतले बालों को सुखाने के लिए आप नर्म दातों वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं। और इन बालों को तौलिया से ज्यादा नहीं रगड़ना है।

आंवला से करें बालों का उपचार (Do hair treatment with amla)

Balon Ka Jhadna Kaise Roke


बालों को झड़ने से रोकने के लिए आंवला एक बहुत ही अच्छा विकल्प है और साथ में यह आयुर्वेदिक दवा का भी काम करता है। आंवला में विटामिन सी और एंटी आक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं।इसके इस्तेमाल से कोई भी साइड इफेक्ट होने का डर नहीं रहता है।और अगर इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह बहुत जल्दी फ़ायदा भी करता है।

आंवले से उपचार की विधि:- सबसे पहले बाजार से पंसारी के दुकान से आंवले के सूखे फल लाकर अच्छी तरह से पीस लें। अगर आप चाहें तो इसकी जगह पर आंवला पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।अब एक कटोरी लेकर उसमें 2 चम्मच आंवला पाउडर डाल दें,और इसमें 2 चम्मच छोटा नींबू का रस डालकर मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने सिर में लगाकर कम से कम आधे घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। और उसके बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

अंडा से बालों को झड़ने से रोंकें (stop hair fall with egg)

जी हाँ दोस्तों आपने सही पढ़ा अंडा सल्फर का दूसरा बड़ा स्त्रोत है, साथ में इसमें आयोडीन,फॉस्फोरस,आयरन और प्रोटीन भारी मात्रा में पाया जाता है। इसमें जिंक भी होता है जो बालों को लम्बा करने में अच्छी भूमिका निभाता है। अंडे को जैतून के तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें तो यह काफ़ी लाभकारी होता है।

अंडे से बालों के उपचार की विधि -: इसके लिए एक कटोरी लेकर उसमें अंडे की सफेदी ले लीजिये और इसमें एक छोटा चम्मच जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह से फेंट लीजिये उसके बाद इस मिश्रण को अपने सिर के बालों में अच्छी तरह से लगा लें,और लगाने के बाद आधे घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दीजिये। सूखने के बाद बालों को साफ पानी से धो लीजिये।उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लीजिये। सप्ताह में ये आप 2 बार कर सकते हैं। ऐसा करने से 4 से 5 हफ्तों में ही आपके बालों का झड़ना बंद हो जायेगा।


और अधिक पढ़ें......Sharab Chudane Ke Upay|शराब छुड़ाने के उपाय





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ