Ande Khane Ke Fayde|अंडे खाने के फायदे

Ande Khane Ke Fayde|अंडे खाने के फायदे

दोस्तों इस लेख में मैंने Ande Khane Ke Fayde (अंडे खाने के फायदे ) के बारे में विस्तार से बताया है, और यह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बात है। अगर आप अंडे नहीं भी खाते हैं तो कोई बात नहीं पर हमें उम्मीद है की इस पोस्ट को पढ़कर आप भी अंडे खाना शुरू कर देंगे। अंडे का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है तथा साथ ही यह हमें कई बीमारियों से बचाता भी है। उबला हुआ अंडा खाने से मस्तिष्क को बहुत फ़ायदा मिलता है इसका इसका कारण यह है की इसमें भारी मात्रा में कोलोन होते हैं जो हमारे मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र और ह्रदय स्वास्थ्य को नियंत्रित करते हैं और इससे मस्तिष्क के कोशिका झिल्ली के संरचना को भी मदद मिलती है अंडे में मुख्य रूप से आयरन, विटामिन ए, बी 6,फोलिक एसिड, अमीनो एसिड, कैल्शियम, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, अतः आप हमारी इस पोस्ट को पढ़कर अंडे के कई गुणों के बारे में जान सकते हैं।

Ande Khane Ke Fayde


अंडे खाने के फायदे, क्यों अंडे खाएं (Benefits of eating eggs, why eat eggs)

बहुत से लोग ऐसे हैं ओ नहीं जानते हैं की अंडे में शरीर को कंट्रोल करने की अद्भुत क्षमता होती है, सिर्फ एक अंडा ही पुरे दिन के लिए पर्याप्त होता है। अंडा वसा की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ साथ- उसकी कमी को भी नियंत्रित करता है। एक शोध में पाया गया है की अंडा खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है, इसके साथ ही हड्डियों से जुड़ी बिमारियों के जोखिम होने के चांस भी कम रहते हैं।

अंडे का नाश्ता वजन कैसे कम करता है(How does egg breakfast reduce weight?)

अंडे का सेवन करने से शरीर की प्रोटीन की कमी पूरी होती है। सुबह के समय शरीर को अत्यधिक प्रोटीन की जरुरत होती है,इसलिए प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए रोज अंडे का सेवन करना चाहिए। अंडे का सेवन करने से शरीर की प्रोटीन की कमी काफ़ी हद तक पूरी होती हैऔर यही कारण है की अधिकतर लोग सुबह नाश्ते में अंडे का सेवन करते हैं। यही अंडे के पीछे का एक वैज्ञानिक कारण भी है जो सबको नहीं पता है। अंडे के सफ़ेद भाग में एल्युबीयूमिन नाम का प्रोटीन भी होता है जो शरीर को भरपूर प्रोटीन देता है इसी लिए सुबह के नाश्ते में अंडे का सेवन जरुर करें।

अंडे खाने के फायदे :- अंडा खाने से आपकी भूँख काफ़ी हद तक शांत हो सकती है तथा अंडा ओवर ईटिंग से भी बचाता है। अंडा वजन को कम करने में भी सहायता करता है इसको खाने से पेट भी भरा रहता है और भूँख भी जल्दी नहीं लगती है। अंडों में फैटी सेल नहीं होते हैं उल्टा इसमें विटामिन बी 12 होता है जो फैटी सेल कम करने में मदद करता है।

अंडों में होता है भरपूर प्रोटीन (Eggs are rich in protein)

Ande Khane Ke Fayde


हर इंसान को रोज नाश्ते में 2 अंडों का सेवन जरुर करना चाहिए।अंडे के सेवन से शरीर में कई विटामिन और मिनरल की भरपाई हो जाती है। हेल्दी डाइट को देखते हुए अंडे को भरपूर नाश्ता भी कहा जा सकता है और इसलिए मैंने आपको ऊपर भी बताया की अंडे खाने के फायदे के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। अंडा खाने के बाद अगर आप लंच से पहले कोई स्नैक्स नहीं लेते हैं तो भी चल सकता है।अंडे में उपस्थिति प्रोटीन सिक्स पैक के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

रोज कितने अंडे खाना अनिवार्य है 

अंडे से हमें कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन मिलता है और ए हमारे शरीर में पोषक तत्वों को ऊर्जा देने में सहायता करता है। अंडे से मिला प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है जो हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसमें जो ओमेगा-3 और फैटी एसिड होते हैं ओ अच्छे से कोलेस्ट्राल बनाते हैं इससे जो कैल्शियम मिलता है वह हड्डियों और दांतों को भी मजबूत करता है।

अंडे में पाया जाता है विटामिन बी-12 और विटामिन A (Vitamin B-12 and Vitamin A are found in eggs.)

अंडे खाने से शरीर को जरुरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टेमिना बढ़ता है और यही नहीं अंडे में भारी मात्रा में विटामिन A भी पाया जाता है जो आँखों की रोशनी को तेज करने के साथ - साथ बालों को भी मजबूत करता है।अंडे में जो विटामिन बी -12 होता है उससे हमारे दिमाग़ की ताकत बढ़ती है और मेमोरी तेज होती है।अंडा ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

अंडे में प्रोटीन की मात्रा

अभी आप केवल इतना ही जान पाए हैं अंडे के फायदे के बारे में बस आप पढ़ते जाइये आगे आपको और भी जानने को मिलेगा।अंडे में विटामिन B12 और फोलिक एसिड भी मिलता है।विटामिन B12 दिमाग़ के विकास की प्रकिया को तेज कर याददास्त बढ़ाने में भी मदद करता है और फोलिक एसिड स्त्रियों को स्तन कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में सहायता करता है।दोस्तो रोजाना एक अंडा खाने से मसल्स की ग्रोथ होती है। एक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है जो जोड़ों में दर्द होने से बचाता है और हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है अंडा (Egg is very beneficial for pregnant women)

अंडा भ्रूण को विकसित करने में बहुत मदद करता है इसीलिए डाक्टर लोग इसे गर्भवती महिलाओं को खाने के लिए सलाह देते हैं और गर्भवती महिलाओं को अंडे का सेवन करना भी चाहिए तथा जिन लोगों का वजन ज्यादा है उनकों अंडे का सफ़ेद वाला हिस्सा जरूर खाना चाहिए इसमें फैट बिलकुल भी नहीं होता है। अंडे में एंटीआक्सीडेंट तत्व भारी मात्रा में मौजूद रहता है जो रेटीना को मजबूती देता है इससे मोतियाबिंद होने का खतरा नहीं रहता है।

आशा है आपको हमारी यह Ande Khane Ke Fayde वाली पोस्ट बहुत पसंद आएगी पोस्ट पढ़ने के बाद कमैंट्स में अपनी राय जरूर देना। पोस्ट पढ़ने के बाद अगर आपके मन में कुछ सवाल है या कुछ सलाह देना चाहते हैं तो जरूर दें।


और भी जाने.......Balon Ka Jhadna Kaise Roke|बालों का झड़ना कैसे रोकें





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ