Ulti Rokne Ke Gharelu Upay|उल्टी रोकने के घरेलू उपाय

Ulti Rokne Ke Gharelu Upay

इस पोस्ट में Ulti Rokne Ke Gharelu Upay के बारे में लिखा गया है अगर आप उल्टी से परेशान हैं तो इस पोस्ट में लिखें गए उपायों को एक बार जरूर अपनाएं इनसे आपको बहुत लाभ मिलेगा।उल्टी कुछ विशेष कारणों से होती है। इसको मेडिकल की भाषा में emesis भी कहा जाता है और बहुत से लोग तो इसे vomiting भी कहते हैं तो चलिए आइये जानते हैं की उल्टी होने के क्या कारण हो सकते हैं।

Ulti Rokne Ke Gharelu Upay


उल्टी होने के कारण (due to vomiting)

1. उल्टी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की इन्फेक्शन, फ़ूड पोइजनिंग,सेन्ट्रल नर्वस सिस्टम में समस्या होना आदि।

2.कई बार उल्टी होने का कारण किसी दवा का side effects होना भी हो सकता है।उल्टी होने का कारण कैंसर कीमोथेरेपी में उपयोग में लाई गई ड्रग्स अथवा radiation therapy भी हो सकती है।

3.कई बार अल्कोहल,वाइन, बियर इन सब की अधिकता ज्यादा हो जाती है तो ये Acetaldehyde में बदल जाते हैं तब जी मिचलाने लगता है और उल्टी होने लगती है।

4.प्रेग्नेंसी के दौरान भी औरतों का जी मचलाने लगता है और उल्टियाँ होना शुरू हो जाती हैं।सामान्य तौर पर शुरूआती कुछ महीनों में morning weakness होती है लेकिन कभी - कभी ये पूरे 9 महीने तक चल जाती है।

5.कुछ वायरल इन्फेक्शन जैसे गालब्लेडर डिजीज,माइग्रेन, ब्रेन ट्यूमर इत्यादि के कारण भी उल्टियाँ होनी शुरू हो जाती हैं।

6.अलग - अलग उम्र में अलग - अलग कारण भी उल्टी होने के हो सकते हैं।बच्चों में उल्टी होने का कारण वाइरल इन्फेक्शन ,ओवरईटिंग,फीडिंग, बुखार, कफ आदि हो सकता है।

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय (Home remedies to stop vomiting)

1.नींबू और प्याज़ का रस उल्टियों को रोकने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और इसको आपस में मिलाकर पीने से उल्टियाँ रुक जाती हैं।

2.मीठी तुलसी की पत्तियां भी उल्टी को कम कर देती हैं इसके लिए मीठी तुलसी की पत्तियों का जूस बना लें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पियें। इससे जी मिचलाने की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

3.अदरक पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है साथ ही उल्टियों को रोकने के लिए प्राकृतिक रूप से antiemetic भी होता है।1 चम्मच अदरक के रस में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर दिन में 4 बार पियें। इससे उल्टियों का आना बंद हो जायेगा साथ में जी घबराने के समस्या भी समाप्त हो जाएगी।इसके अलावा उल्टी होने पर आप अदरक के छोटे से टुकड़े को भी मुंह में रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

4.पुदीने की चाय भी उल्टियों को रोकने में काफ़ी मदद करती है। इसके लिए अगर आपके पास पुदीने की ताजी पत्तियां हैं तो उल्टी होने पर उन्हें मुंह में रखकर चबाएँ इससे आपको बहुत आराम मिलेगा लेकिन अगर आपके पास पुदीने की ताजी पत्तियां नहीं हैं तो आप पुदीने के पत्तियों की चाय भी बनाकर पी सकते हैं।

Ulti Rokne Ke Gharelu Upay


5.एप्पल साइडर विनेगर भी बेचैनी को कम करने के साथ ही उल्टियों को रोकने में बहुत कारगर होता है।यह डिटॉक्सिफिकेशन भी करता है।एप्पल साइडर विनेगर में antimicrobial गुण पाए जाते हैं जो फ़ूड प्वाइजनिंग से बचाते हैं।1 चम्मच शहद और 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर पीने से उल्टी होना और जी घबराना काफ़ी कम हो जाता है।उल्टी होने से जो मुहं में गंध आने लगती है वो भी इससे ठीक की जा सकती है इसके लिए आधा कप पानी ले लें और उसमें 1 चम्मच विनेगर मिलाकर पियें इससे मुहं की दुर्गन्ध और बार - बार होने वाली उल्टियों से छुटकारा मिल जायेगा।

6.जामुन के पेड़ की छाल का पाउडर बनाकर रख लें और जब भी उल्टी आने की समस्या हो तो  1 चम्मच पाउडर 1 गिलास पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें तथा 10 मिनट बाद 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3-4 बार पियें। यह उल्टी रोकने के साथ - साथ blood sugar को भी कंट्रोल करता है इसलिए डायबिटीज के लोग भी इसे बहुत पीते हैं।

7.दालचीनी का सेवन करने से जठर से सम्बंधित समस्यायों से छुटकारा मिलता है इसके सेवन से उल्टी रोकने में मदद मिलती है।जब भी आपको उल्टी आये तो 1 कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर उबाल लें और इस पानी को पियें आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।लेकिन यह उपाय गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं है।

8. पुदीने के पत्ती का जूस भी उल्टी रोकने में काफ़ी मददगार साबित होता है इसके लिए पुदीने की पत्ती का जूस, नींबू का रस और शहद मिलाकर दिन में 3 बार पियें इससे आपको उल्टी की समस्या से काफ़ी आराम मिलेगा।

9.सौंफ में उल्टी रोकने के कई औषधीये गुण होते हैं और साथ ही सौंफ के यह गुण पाचन क्रिया को सही करने में मदद करते हैं।उल्टी को अगर आप तुरंत रोकना चाहते हैं तो सौंफ को चबाना शुरू कर दें अथवा ¼ सौंफ को गर्म पानी में डालकर उबाल लें और फिर छानकर इस पानी का सेवन करें।

10.उल्टी की समस्या होने पर अलसी के बीजों का सेवन आपको काफ़ी आराम देगा। इसके लिए अलसी के बीजों को पीस लें और इसमें गुनगुना पानी डालकर थोड़ी देर के लिए रख दें फिर पानी को छानकर अलसी को अलग कर दें और इस मिश्रण का सेवन करें।इसका सेवन आप दिन में 2 बार जरूर करें।

उल्टी रोकने के अन्य उपाय -

  • हरा धनिया का रस निकाल लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाकर पियें इससे उल्टी को रोकने में तुरंत लाभ मिलता है।
  • एक चम्मच अदरक के रस में काली मिर्च का पाउडर और सेंधा नमक मिलाकर पीने से उल्टी आनी बंद हो जाती है।
  • जब भी आपको उल्टी जैसा महसूस हो तो एक - एक घूंट पानी का सेवन करते रहें इससे आपको उल्टी रोकने में मदद मिलेगी।
  • उल्टी की समस्या होने पर नींबू के रस को पानी में घोलकर पीने से तुरंत लाभ मिलता है।
  • धनिये का पत्ता और अनार का रस थोड़ी देर बाद बारी - बारी पीने से उल्टी आनी बंद हो जाती है।

उल्टी रोकने के ये कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं इनसे आपको कोई नुकसान नहीं होगा। जब भी आपको उल्टी की परेशानी हो तो ये इलाज आप जरूर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ