Bavasir Ka Gharelu Nuksa|बवासीर का घरेलू नुस्खा

Bavasir Ka Gharelu Nuksa|बवासीर का घरेलू नुस्खा

नमस्कार दोस्तों आज मैं Bavasir Ka Gharelu Nuksa( बवासीर के घरेलू नुस्खे ) के बारे में बताने वाला हूं। बवासीर को पाइल्स के नाम से भी जाना जाता है। बवासीर कभी भी किसी को भी हो सकती है क्योंकि यह बीमारी उम्र नहीं देखती है। बवासीर ज्यादातर 50 साल उम्र के ऊपर वाले लोगों में होती है। बवासीर एक बहुत ही ख़तरनाक बीमारी है जो लोगों को बहुत ही कष्ट पहुँचाती है। आमतौर पर बवासीर की बीमारी 2 तरह की होती है।

Bavasir Ka Gharelu Nuksa


  • अंदरूनी बवासीर - इस बीमारी में तो सूजन कहीं दिखाई नहीं देती है पर लोग इसको महसूस कर सकते हैं।
  • बाहरी बवासीर - इस बवासीर की बीमारी में सूजन गुदे में साफ तौर पर अच्छी तरह से दिखाई देती है।

बवासीर में मलद्वार वाली जगहों पर जो नसें होती हैं उनमे सूजन आ जाती है।जिससे लोगों को काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आइये हम बवासीर होने के कारणों के बारे में जानते हैं। बवासीर होने के कई कारण व लक्षण हो सकते हैं जो निम्न हैं -

बवासीर होने के कारण (reasons of piles) -

1.अधिक मसाले, तेल व मिर्च खाना

2.कम पानी पीना

3.अनुवांशिक

4. अनियमित दिनचर्या रखना

बवासीर होने के लक्षण ( symptoms of piles) -

1. खुजली

2. शौंच के समय पर खून का आना

3. भूख न लगना

4. चक्कर आना

5.थकान

6.मलाशय में दर्द होना

7. कब्ज 

बवासीर होने पर बहुत से बेचारे लोग ऐसे हैं, जो शर्म के कारण डाक्टर को दिखाने से पीछे हटते हैं।लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए ऐसा करने से बीमारी और भी ज्यादा बढ़ सकती है। लेकिन अगर आप डाक्टर को नहीं दिखाना चाहते हैं, आप चाहते हैं की इस बीमारी को घरेलू उपचार द्वारा ठीक करें तो आप सही पोस्ट पढ़ रहें हैं। इस पोस्ट में हम आपको बवासीर ठीक करने के कई करगार घरेलू तरीका बताएँगे। तो चलिए जानते हैं की वो कौन- कौन से तरीके हैं।

बवासीर के घरेलू नुस्खे (Bavasir Ka Gharelu Nuksa) -

Bavasir Ka Gharelu Nuksa


1. बर्फ (Ice)- बर्फ बवासीर का ऐसा पहला और असरदार उपाय है, जो सूजन को कम करता ही है और साथ में खून के स्त्राव को भी नियंत्रित करता है। अगर आप बवासीर का इलाज बर्फ से करना चाहते हैं तो सबसे पहले बर्फ के टुकड़ों को कपड़ों में लपेटकर उस जगह पर जहाँ बवासीर है कम से कम 10 से 15 मिनट तक अच्छी तरह से सेंकाई करें। ऐसा दिन में 3-4 बार करने से बहुत ज्यादा आराम मिलेगा।

2.नींबू का रस(Lemon juice)- नींबू में बहुत सारे बिटामिन व पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बवासीर की बीमारी में राहत दिलाते हैं।

  • थोड़ी सी रुई लेकर नींबू के रस में भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाइये शुरू में तो थोड़ी सी जलन होगी पर बाद में बहुत आराम मिलेगा।
  • इसके अलावा आप दूसरा उपाय भी आजमा सकते हैं। इस उपाय में आधे नींबू के रस को एक कप गरम दूध में मिलाकर तुरंत पी लीजिये। अगर आप हर 3 या 4 घंटे में ऐसा करते हैं तो आपको पूरी तरह आराम मिलेगा।
  • आधा चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच पुदीने का रस, आधा चम्मच अदरक का और आधा चम्मच शहद इन सबको मिलाकर दिन में 1 बार पियें। इससे भी आपको बहुत फ़ायदा मिलेगा।

3.ओलिव आयल (olive oil) - यह एक एंटीआक्सीडेंट प्रोपर्टीज होता है, जो बवासीर को ठीक करने में बहुत ही सहायक होता है, अगर आप एक चम्मच ओलिव आयल रोज खाते हैं तो इससे सूजन कम होती है, व खून का संचालक भी अच्छा होता है, इसको आप सब्जी में भी मिलाकर खा सकते हैं।

4.एलोवेरा (Aloe Vera) - एलोवेरा एक बहुत ही कारगार व नेचुरल औषधि है, इससे खुजली व जलन आसानी से ठीक हो जाती है।

  • बवासीर में एलोवेरा का जेल निकालकर प्रभावित जगह पर अच्छे से मसाज कीजिए इससे जलन बिलकुल ही समाप्त हो जाएगी।
  • अगर आप एलोवेरा से सेंकाई करना चाहते हैं तो इसको फ्रीजर में रख दीजिये और जब यह ठंढा हो जाये तो प्रभावित स्थान पर लगाकर सेंकाई कर दीजिये इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

5.जीरा (Cumin) - अगर आप जीरे से बवासीर का इलाज करेंगे तो यह बहुत फ़ायदा करेगा। इसके लिए आधा चम्मच जीरा को 1 गिलास गुनगुने पानी में डालकर दिन में 2 या 3 बार पीजिये।

आप छाछ में भी जीरा मिलाकर पी सकते हैं। दिन में जितनी बार प्यास लगे पानी की जगह छाछ पियें।3 से 4 दिनों में नसों की सूजन कम हो जाएगी और बवासीर में बहुत आराम मिलेगा।

6.बादाम तेल (almond oil) - बादाम का तेल भी बवासीर में बहुत लाभदायक होता है। अगर शुद्ध बादाम के तेल को काटन में भिगोकर लगाते हैं तो ये त्वचा को moisture कर देगा इससे खुजली में बहुत आराम मिलेगा। दिन में यह प्रकिया दो से 3 बार अवश्य करें।

7.दालचीनी (cinnamon) - आधी चम्मच दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर दिन में एक बार अवश्य पियें इससे बहुत आराम मिलेगा।

8.किशमिश ( Raisin) - आधा कप किशमिश को रात में भिगो दीजिये और सुबह होते पानी से निकालकर खा लीजिये। रोज ऐसा ही कीजिये कुछ दिन में अच्छा परिणाम मिलेगा।

9.गुठली ( kernels) - आम और जामुन के फलों की गुठलीयों को सूखा लें और पीसकर इसका चूर्ण बना लें ।इसको 1 चम्मच गुनगुने पानी अथवा छाछ के साथ लें इससे आपको राहत मिलेगी।

10.नारियल की जटा (coir) - आपने नारियल तो देखा ही होगा पर कभी उसके फायदे के बारे में जाना नही। आज उसी के बारे में हम आपको बताएंगे। सबसे पहले आपको नारियल को लेकर उसकी छाल लेकर उस को इकट्ठा कर ले। फिर उस को जलाकर उसकी राख को किसी डब्बी में रख ले फिर उस को दिन में किसी भी समय उस को दूध के साथ उसका सेवन करे। फिर देखिए कैसे आप की बवासीर ठीक हो जाएगी।

बवासीर के कुछ अन्य उपाय -

बवासीर में जितना हो सके तरल पदार्थों का सेवन करें और दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पियें

  • रेशेदार व ताजी सब्जियों का जूस पियें।
  • तेल व मसालेदार सब्जियों का सेवन बिलकुल न करें।
  • जूस व ताजे फल का सेवन जरूर करें।
  • जितना हो सके फाइबर युक्त खाना खाएं।
  • खजूर, अंजीर और बादाम को रोज सुबह खाएं।
  • एक गिलास छाछ में एक चौथाई चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच काला नमक मिलाकर रोज दोपहर के खाने के बाद सेवन करें।

दोस्तों बवासीर होने पर हमारा यह नुस्खा (Bavasir Ka Gharelu Nuksa) जरूर अपनायें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। बवासीर होने पर तेल और मसालेयुक्त भोजन का परहेज बहुत जरुरी है,अगर आपको ज्यादा दिक्कत हो रही है तो डाक्टर को दिखाने से न कतरायें डाक्टर आपको सही दवा और तरीका बताएँगे।

















एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ